पानी के मुद्दे पर ‘आप’ विधायक व अकाली नेता में बहस

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2019 - 08:28 AM (IST)

चंडीगढ़ (भुल्लर): भारतीय किसान यूनियन (राजेवाल) द्वारा एस.वाई.एल. नहर और दरियाई पानी के मुद्दे पर सर्व पार्टी सैमीनार करवाया गया। इसमें कृषि और कानूनी विशेषज्ञों ने भी हिस्सा लिया। राज्य की राजनीतिक पार्टियों में सत्तापक्ष कांग्रेस इससे गैर-हाजिर रही। शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी, भाजपा और लोक इंसाफ पार्टी के प्रमुख नेता इस मौके पर हुई विचार चर्चा में शामिल हुए। 

चर्चा के दौरान बहस पड़े अकाली और आप नेता
चर्चा के दौरान एक बार अकाली दल के नेता डा. दलजीत सिंह चीमा और आम आदमी पार्टी के विधायक कुलतार सिंह संधवां के बीच तीखी बहसबाजी भी हुई। डा. चीमा ने जहां पानियों के मसलों में पंजाब से नाइंसाफी के लिए मुख्य तौर पर कांग्रेस को जिम्मेदार बताया, वहीं संधवां का कहना था कि सिर्फ कांग्रेस ही नहीं बल्कि अकाली दल भी बराबर का जिम्मेदार है। कांग्रेस के समय नहर का निर्माण शुरू हुआ जबकि अकाली सरकार के समय इसका काम आगे बढ़ाया गया। 

डा. चीमा ने दिखाया पुराना रिकार्ड और चिट्ठियां 
डा. दलजीत चीमा ने अपनी हर दलील को अपने साथ लाए पुराने रिकार्ड और चिट्ठइयों को आधार बनाकर पेश किया। उन्होंने ज्ञानी जैल सिंह के अपने मुख्यमंत्री काल के समय हरियाणा के मुख्यमंत्री से हुए पत्राचार को लहराकर स्पष्ट किया कि एस.वाई.एल. नहर निकालने के लिए सबसे पहली एक करोड़ की किस्त ज्ञानी जैल सिंह ने वसूल की थी जबकि शिरोमणि अकाली दल की प्रकाश सिंह बादल सरकार को ऐसे ही बदनाम किया जा रहा है। उन्होंने इस संबंधित हरियाणा के मुख्यमंत्री की 9 नवम्बर, 1976 की ज्ञानी जैल सिंह को लिखी चिट्ठी भी पेश की। 

भाजपा पूरी तरह अकाली दल के साथ 
भाजपा के सीनियर नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने कहा कि पार्टी का पंजाब यूनिट पानियों के मुद्दे पर अकाली दल का पूरा साथ देगा। भाकियू राजेवाल द्वारा सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई वाले दिन 3 सितम्बर को पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में इकट्ठए होकर गवर्नर हाऊस तक मार्च करके अपनी आवाज बुलंद करने का ऐलान भी किया गया है। सैमीनार में अकाली दल के सीनियर उपाध्यक्ष डा. दलजीत सिंह चीमा, ‘आप’ के विधायक कुलतार सिंह संधवां, भाजपा के सीनियर नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल, लोक इंसाफ पार्टी के प्रधान सिमरजीत सिंह बैंस  ने अपने विचार रखे। 

swetha