अब एक क्लिक से छुट्टी के लिए अप्लाई करेंगे गुरु जी, नहीं होगी परेशानी

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 10:06 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): शिक्षा मंत्री बनते ही अरुणा चौधरी की ओर से अध्यापकों की छुट्टियों की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की घोषणा को शिक्षा विभाग ने अमलीजामा पहना दिया है। अब किसी भी तरह की छुट्टी के लिए विभागीय प्रक्रिया में उलझने वाले अध्यापकों को राहत देते हुए अरूणा चौधरी के निर्देशों पर स्कूल शिक्षा विभाग ने जहां नियमों में कुछ ढील दे दी है, वहीं एक ऐसा साफ्टवेयर तैयार कर दिया है जिससे एक क्लिक पर ही गुरु जी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बाकायदा शिक्षा विभाग ने अध्यापकों की छुट्टियां स्वीकृत करवाने के लिए ई-पंजाब स्कूल पोर्टल पर नया साफ्टवेयर तैयार किया है।


जानकारी के मुताबिक सरकारी स्कूलों के अध्यापकों कोविदेश छुट्टी, चाइल्ड केयर लीव, प्रसव छुट्टी, आधा वेतन या पूरे वेतन के बिना छुट्टी के लिए कई तरह की विभागीय औपचारिकताओं से गुजरना पड़ता था। वहीं स्कूल प्रमुखों और अध्यापकों की पिछले समय से छुट्टी की स्वीकृति के लिए की जाने वाली प्रक्रिया में समय बचाने के सुझाव प्राप्त होते रहे थे। अध्यापकों के सुझावों पर गौर करते हुए सरकार ने अध्यापकों की विदेश छुट्टी, चाइल्ड केयर लीव, प्रसव छुट्टी, आधा वेतन या पूरे वेतन के बिना छुट्टी के लिए अप्लाई करने के लिए उक्त ऑनलाइन प्रक्रिया को लागू किया। 


अरुणा चौधरी ने पलटा मलूका का फैसला
गौरतलब है कि इससे पहले राज्य की अकाली-भाजपा सरकार के समय में शिक्षा मंत्री सिकंदर सिंह मलूका ने अध्यापकों की ओर से ली जाने वाली कई तरह की छुट्टियों की स्वकृति के आदेश देने वाले अधिकारियों की शक्तियों में कटौती करते हुए डी.पी.आई., सैक्रेटरी एजुकेशन, शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री से मंजूरी लेने के आदेश जारी कर दिए थे। 
मलूका के इन आदेशों के कारण अध्यापकों को मंजूरी के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन कांग्रेस सरकार बनने के बाद शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी ने विदेश छुट्टी और चाइल्ड केयर लीव की स्वीकृति पहली बार डी.डी.ओ. स्तर पर करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा 15 दिन की विदेश छुट्टी भी डी.डी.ओ. ही स्वीकृत कर सकता है।


अब इनके हाथ में छुट्टी देने की पावर 
  15 दिनों से अधिक 30 दिनों तक जिला शिक्षा अधिकारी, 30 दिनों से 45 दिनों तक संबंधित डी.पी.आई. पंजाब 
  विदेश छुट्टी और चाइल्ड केयर लीव 
  45 से 60 दिन तक की स्वीकृति सैक्रेटरी एजुकेशन
  60 से 90 दिन तक की विदेश छुट्टी और चाइल्ड केयर लीव शिक्षा मंत्री
  90 दिनों से अधिक के लिए मुख्यमंत्री की स्वीकृति 
  6 महीने की प्रसव छुट्टी की शक्तियां भी डी.डी.ओ. के पास
  ए ग्रुप के स्टाफ की आधा वेतन या बिना वेतन छुट्टी डी.ई.ओ. द्वारा 
  ग्रुप बी, सी, व डी वाले स्टाफ की आधा वेतन या बिना वेतन छुट्टी डी.डी.ओ. द्वारा 


ऐसे करेंगे ऑनलाइन अप्लाई
शिक्षा विभाग के अध्यापक-कर्मचारी छुट्टी के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के समय ई -पंजाब स्कूल पोर्टल से अपने निजी अकाऊंट में से अप्लाई कर सकेंगे। वर्णनीय है कि समूह कर्मचारियों को उनका ई-पंजाब स्कूल पोर्टल अकाऊंट एम.आई.एस. विंग द्वारा पहले ही जारी किया हुआ है फिर भी उपरोक्त छुट्टियों को जारी करने के समय किसी को कोई भी मुश्किल पेश आती है तो अध्यापक अपने संबंधित जिले के एम.आई.एस. को-ऑर्डीनेटर से संपर्क कर सकते हैं और इनके संपर्क नंबर ई-पंजाब स्कूल पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

 

सैक्रेटरी ने जारी किए आदेश 
स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि पंजाब के समूह जिला शिक्षा अधिकारियों, डी.डी.ओज, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों को इस छुट्टी स्वीकृत करने वाली ऑनलाइन व्यवस्था को पूरी तरह समझ लेने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अध्यापकों द्वारा अप्लाई की जाती छुट्टियों पर रोजमर्रा की कार्रवाई की जाए और यह भी यकीनी बनाएं कि किसी भी स्तर पर कोई आवेदन लंबित न रहे।

Sonia Goswami