रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कस्सोवाल पुल का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 05:19 PM (IST)

डेरा बाबा नानक (वतन): आज कस्बे के साथ लगते भारत-पाक सरहद पर बनाऐ गए कस्सोवाल पुल का भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से वर्चुअल तरीके के साथ उद्घाटन किया गया। देश भर में आज 44 पुलों के उद्घाटन में से इस पुल की लंबाई सबसे अधिक है। इस पुल के उद्घाटन मौके ए. डी. सी. तजिन्दर पाल सिंह संधू और बीएसएफ के अधिकारी अमित मिश्रा ने विशेष तौर पर शिरकत की। 

इस मौके पत्रकारों के साथ बातचीत करते ए. डी. सी. संधू ने कहा कि इस पुल के बनने से इलाके के किसानों को काफ़ी फायदा पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि किसानों को रावी दरिया के पार जाने के समय काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था क्योंकि आरज़ी बने पुल के साथ फसल और कृषि के यंत्रों की यातायात काफ़ी मुश्किल होती थी और बरसाती दिनों में तो पानी के बहाव कारण पुल टूट जाता था या इसको हटा दिया जाता था। 

इस मौके बीएसएफ के अधिकारी अमित मिश्रा ने कहा कि 484 मीटर लम्बे इस कस्सोवाल पुल के निर्माण के साथ जहाँ किसानों को भारी फ़ायदा मिलेगा, वहां ही बीएसएफ और सेना को भी आने-जाने में काफ़ी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि रावी दरिया का बहाव कई बार बदलता रहा है, जिस कारण जवानों को भी काफ़ी मुश्किल आती थी परन्तु फिर भी जवानों की तरफ से पूरे उत्साह के साथ भारत की सरहदों की चौकीदारी की गई और करोना महामारी के चलने के बावजूद भारत सरकार की तरफ से इस पुल के निर्माण को पूरा कर लिया गया और आज भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल तरीके से इस पुल का उद्घाटन कर लोगों के समर्पित कर दिया है। उन्होंने कहा कि 1965 और 1971 की पाकिस्तान के साथ जंग के बाद इस क्षेत्र की काफ़ी महत्वता रही है और इस क्षेत्र को मजबूत करने के लिए इस पुल का निर्माण होना जरूरी था। 

Tania pathak