दिल्ली में इलाज के लिए भटक रहे कोरोना Positive मरीज पहुंचे पंजाब, बयान की ये दास्तां

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 03:25 PM (IST)

पटियाला: कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए हालात दिल्ली में दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसके मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी से बड़ी संख्या में कोरोना की जांच और इलाज के लिए लोग अब पंजाब के अस्पतालों की तरफ रुख करने लगे हैं, जिस कारण सेहत विभाग चिंतित दिखाई दे रहा है और अलर्ट हो गया है।

पिछले कई सालों से दिल्ली में बैंक मैनेजर के तौर पर काम कर रहे 57 वर्षीय व्यक्ति का गत दिवस पटियाला में कोरोना टैस्ट लिया गया , जो कि पॉजीटिव निकला। पीड़ित व्यक्ति के बेटे ने दावा किया कि कोरोना के लक्षण दिखाई देने के बाद उसके पिता ने दिल्ली के कई अस्पतालों का दौरा किया लेकिन कहीं भी उसका इलाज नहीं किया गया। एक दूसरे केस में एक बुज़ुर्ग दंपत्ति को सरकारी राजिंद्रा अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि जैसे ही उक्त बुज़ुर्ग दंपत्ति दिल्ली से पटियाला लौटा तो तुरंत उन्हें हर तरह की सेहत सुविधा मुहैया करवाई गई। उन्होंने दिल्ली की एक प्राईवेट लैब में कोरोना टैस्ट करवाए थे और दोनों पॉजीटिव पाए गए थे। इस रुझान से चिंतित सेहत विभाग ने नीति निर्माताओं को इसका हल ढूंढने के लिए सचेत किया है। इस बारे पटियाला के सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा ने कहा कि इस तरह लग रहा था कि जैसे यह सभी लोग कोरोना के इलाज के लिए ही पंजाब आ रहे हैं। 


उन्होंने कहा कि इसके लिए डायरैक्टर, सेहत और परिवार भलाई विभाग को सूचित कर दिया गया है और ऐसे मरीज़ों की संख्या पंजाब के कोरोना मामलों में नहीं की जा सकती, बल्कि उनकी संख्या दिल्ली में होगी। सूत्रों मुताबिक दिल्ली से लोग किराए पर अपनी रिहायश ढूंढने के लिए अपने दोस्तों, परिजनों और जानकारों के पास पंजाब आ रहे हैं। एक प्रापर्टी डीलर ने इस बारे बताया कि वह दिल्ली के 2 परिवारों के लिए मोहाली में किराए पर एक कोठी ढूंढ रहा था। इस बारे ज़िला एपिडेमियोलॉजिस्ट डा. सुमित सिंह ने कहा कि कई मामलों में दिल्ली से लोग पंजाब अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को मिलने के लिए आए हैं क्योंकि राजधानी में हालात दिन-प्रतिदिन ख़राब होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की कोरोना सकारतमक दर कई स्थानों के मुकाबले कहीं ज़्यादा है। 

Vatika