सोशल मीडिया पर उठी मांग, इस आधार पर दी जाए सस्ती बिजली

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 12:10 PM (IST)

जालंधर (खुराना): बीते दिनों पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने राज्यों के लोगों को बड़ी राहत देते 7 किलोवाट तक के कनैक्शन पर बिजली की दरों में 3 रुपए प्रति यूनिट की कमी कर दी है। चाहे बहुत ज्यादा लोगों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है परन्तु फिर भी सोशल मीडिया आदि पर यह मांग उठ रही है कि राज्य सरकार सस्ती बिजली किलोवाट के हिसाब के साथ नहीं, बल्कि बिजली की उपभोग के आधार पर तय करे। इस बारे एडवोकेट राज कुमार भल्ला ने मुख्यमंत्री को ट्वीट भी किया है, जिसमें मांग की गई है कि सभी लोगों तक इस राहत का लाभ पहुंचाने के लिए 7 किलोवाट वाली शर्त हटाई जाए।

यह भी पढ़ेंः चन्नी लोगों को मूर्ख बनाने का प्रयास कर रहे: सुखबीर बादल

ऐसी मांग आदर्श नगर निवासी वरिंदर शर्मा ने भी की है, उनका कहना है कि बिजली की खपत का बिजली के लोड कनैक्शन के साथ कोई लिंक नहीं है। कई परिवार ऐसे हैं, जो 5 किलोवाट कनैक्शन होने के बावजूद ज्यादा बिजली खर्च करते हैं और कई घर ऐसे हैं, जिनके पास 10 किलोवाट का कनैक्शन है परन्तु उनकी खपत कम होती है। इस संदर्भ में यह तर्क भी दिया जा रहा है कि जिन लोगों ने ईमानदारी के साथ अपने कनैक्शन का लोड छिपाया नहीं और पूरा-पूरा रिकार्ड विभाग को दिया हुआ है, को उनकी ईमानदारी की सजा क्यों दी जा रही है और उनको सस्ती बिजली का लाभ क्यों नहीं मिल रहा।

यह भी पढ़ेंः किसानों के विरोध के चलते सिंगला की जगह डी.सी. ने निभाया उनका फर्ज

काफी बड़े परिवारों ने छिपाए हुए हैं 2-2, 3-3 मीटर
बिजली माफी के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि पावरकाम के पास छोटे-छोटे लोड वाले मीटर लगवाने के लिए ज्यादा अर्जियां आने वाली हैं। जिक्रयोग्य है कि शहर की पॉश आबादियों में काफी ज्यादा परिवार ऐसे हैं, जिन्हें अपने मकान की ऊपरी मंजिल को किराए पर दिया हुआ है, ऐसे हालात में उनके अलग से मीटर लगाए हुए हैं जिससे किराएदारों की बिजली का हिसाब अलग रहे। अब ऐसे खुशहाल परिवारों को बिजली के बकाय की माफी या सस्ती बिजली के लाभ तो मिल सकते हैं परन्तु जिन लोगों ने अपने असली लोड बारे विभाग को बताया हुआ है, को महंगी बिजली के साथ ही काम चलाना पड़ेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal