सावधान!  बढ़ रहा Dengue का कहर, सामने आए ताजा आंकड़े

punjabkesari.in Sunday, Oct 29, 2023 - 11:36 AM (IST)

पंजाब डेस्कः जिला पटियाला में डेंगू का कहर लगातार जारी है। सरकारी माता कौशल्या अस्पताल के डॉ.सुमित सिंह ने बताया कि अब तक 749 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 5 की मौत हो चुकी है। 277 मामले शहर से सामने आए हैं और अन्य मामले गांव-देहात से सामने आ रहे हैं। वहीं 90 सक्रिय मामले सामने आए हैं, जिनमें से 13 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया  है। 

डेंगू के लक्षण
-सिरदर्द
-मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द
-उल्टी
-जी मिचलाना
-आंखों में दर्द होना
-त्वचा पर लाल चकत्ते होना
-ग्लैंड्स में सूजन होना

डेंगू का इलाज
मच्छरों के प्रजनन क्षेत्रों पर लगाएं रोक

डेंगू के प्राथमिक सोर्स होते हैं एडीज मच्छर जो की रुके हुए पानी में पनपते हैं। आपके घर में मच्छरों के प्रजनन के जोखिम को कम करने के लिए घर में जहां पानी भरा हुआ है उन स्थानों को खत्म करें और रुके हुए पानी को तुरंत साफ करें। साथ ही नाली और पानी निकलने वाले पाइपों की भी सफाई करें।

मच्छरों को घर में आने से रोकने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें, साथ ही मच्छरदानी का उपयोग करें। ये मच्छर से बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकते हैं। इसके अलावा, घर के अंदर ठंडा वातावरण बनाए रखने के लिए पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें क्योंकि ठंडे मौसंम में मच्छरों की गतिविधि कम हो जाती है। 

करें कीट नाशकों का इस्तेमालखुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम लगाने से मच्छर के काटने की संभावना काफी कम हो सकती है। अगर आपके एरिया या घर में मच्छर ज्यादा हैं तो मच्छर से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करें। ध्यान रखें कि उनमें DEET, पिकारिडिन, सिट्रोनेला और नींबू नीलगिरी का तेल जरूर शामिल हों।

Content Writer

Vatika