पंजाब में बढ़ रहा Dengue का खतरा, जारी हुए  सख्त Order

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2023 - 09:23 AM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब में डेंगू बीमारी का खतरा लगातार बढ़ रहा है।  राज्य के सभी अस्पतालों में मरीजों का टेस्ट और इलाज फ्री में किया जा रहा है। ऐसे में मरीजों को घबराने की जरूरत नहीं है, अगर किसी को भी लगता है कि वह संक्रमित हो सकता है तो उसे पहल के आधार पर नजदीकी सरकारी अस्पताल में संपर्क करना चाहिए। 

आशा कार्यकर्ताओं को दिए सख्त आदेश 
वहीं भवानीगढ़ में पंजाब केसरी द्वारा स्थानीय शहर और इलाके के गांवों में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को लेकर प्रकाशित की गई खबर के बाद हरकत में आए सेहत विभाग द्वार शहर के बलियाल रोड पर कार्रवाई शुरू कर डेंगू के मच्छर के खत्में के लिए टैमीफार्म दवा का छिड़काव किया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम का नेतृत्व कर रहे स्वास्थ्य निरीक्षक काका राम शर्मा व बलदेव सिंह एम.पी.एच.डब्ल्यू. ने कहा कि विभाग पिछले 3 माह से लगातार क्षेत्र में इस दवा का छिड़काव कर रहा है और जो क्षेत्र रह गया हैं वहां दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह दवा डेंगू के लार्वे को खत्म कर देती है। व्यक्तियों में सैल कम होने की बीमारी एक वायरल बीमारी है और यह वायरल पराली जलाने से होने वाले धुएं से यह बढ़ रहा है। जिसके कारण व्यक्ति को पहले खांसी-जुकाम होता है और फिर गला खराब हो जाता है और बुखार आने से सैल कम हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने आशा कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई है और उन्हें घर-घर जाकर मिराज के बुखार से पीड़ित होने की जानकारी जुटाने का आदेश दिया है। 

इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक किया और घरों में बर्तनों, फ्रिज और घरों की छतों पर पड़े कबाड़ के सामान तथा घरों के बाहर पड़े हुए गमलों व अनुपयोगी सामान जिसमें पानी भरा हुआ में यह लार्वा पैदा होता है और फिर इस मच्छर से उस क्षेत्र में डेंगू की बीमारी फैल जाती है, इसलिए हमें खाली बर्तनों में पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।
 

Content Writer

Vatika