डेंगू से 3 मरीजों की मौत; 3 दिनों में संख्या हुई 7

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 10:17 AM (IST)

लुधियाना(सहगल): राज्य में फैले डेंगू के प्रकोप के चलते  3 मरीजों की मौत हो गई है जिनमें से 2 जिला लुधियाना तथा एक जालंधर का रहने वाला था। प्राप्त विवरण के अनुसार तीनों मरीज दयानंद अस्पताल (डी.एम.सी.) में भर्ती थे। पिछले 3 दिनों में शहर में डेंगू के कारण होने वाली मौतों की संख्या 7 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंची रिपोर्ट के अनुसार & मरीजों में 66 वर्षीय मरीज डेहलों क्षेत्र का रहने वाला था जबकि 55 वर्षीय एक अन्य मरीज पायल क्षेत्र का रहने वाला था। रिपोर्ट के अनुसार इनकी मौत क्रमश: 15 और 16 अक्तूूबर को हुई। इसके अलावा तीसरी 47 वर्षीय महिला मरीज रामा मंडी जालंधर की रहने वाली थी जिसकी मौत  17 अक्तूबर को अस्पताल में उपचार दौरान हो गई। दयानंद अस्पताल में अब तक डेंगू के पॉजीटिव मरीजों की संख्या 650 से पार हो गई है, जबकि शहर के प्रमुख अस्पतालों की संख्या भी जोड़ दी जाए तो यह संख्या 900 के करीब बताई जाती है। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 745 संदिग्ध मरीजों की पुष्टि करते हुए इनमें 130 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की है। 


मरीजों की संख्या को लेकर विरोधाभास जारी 
महानगर में पहले डेंगू के प्रकोप में मरीजों की संख्या को लेकर विरोधाभास जारी है। जहां रा’य के स्वास्थ्य विभाग ने रा’यभर 1042  मरीजों में डेंगू की पुष्टि की है, वहीं अकेले दयानंद अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या 650  से अधिक हो गई है। जिला स्वास्थ्य विभाग अब तक 745 डेंगू के मरीज सामने आने की बात कर रहा है, परंतु उसने 130 मरीजों में डेंगू की पुष्टि की है। लोगों का कहना है कि अगर अकेले लुधियाना में ही 900 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं तो पूरे पंजाब में 1042 की संख्या काफी कम दिखाई दे रही है जो जांच का विषय है। उनका कहना है कि रिपोर्टों में दर्ज आंकड़ों के अंतर से ही बीमारी अधिक फैलती है, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग जिन मरीजों की रिपोर्ट नैगेटिव मानकर जाता है, उन क्षेत्रों में जहां के ये मरीज रहने वाले होते हैं, बचाव कार्य भी कम किए जाते हैं।

कई इलाके संवेदनशील, नहीं हो रही फॉगिंग  
डेंगू को लेकर शहर के कई भीतरी में व बाहरी इलाके काफी संवेदनशील माने जा रहे हैं परंतु अभी तक किसी भी इलाके में नगर निगम द्वारा फॉगिंग   शुरू नहीं की गई। बड़ी हैबोवाल में नाले के साथ लगते इलाकों में मच्छरों की भरमार है। इन इलाकों में डेंगू के काफी मरीज सामने आ रहे हैं। श्री रामशरणम् के पीछे के इलाके में काफी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं, परंतु निगम द्वारा भी क्षेत्र में फॉगिंग शुरू नहीं की गई। इसके अलावा सलेम टाबरी, सैक्टर-32 जमालपुर, ग्यासपुरा, ढंडारी, चंद्र नगर, बाड़ेवाल, सराभा नगर तथा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय का इलाका इनमें शामिल है।

Vatika