बागवानी विभाग व मार्कीट कमेटी ने की फल पकाने वाले चैंबरों की जांच

punjabkesari.in Friday, Jul 27, 2018 - 10:38 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत आम लोगों को बढिय़ा व पके फल मुहैया करवाने के मंतव्य के साथ आज ब्लाक श्री मुक्तसर साहिब में डा. नरिंदरजीत सिंह सिद्धू सहायक डायरैक्टर बागवानी श्री मुक्तसर साहिब, गुरदीप सिंह बराड़ सैक्रेटरी मार्कीट कमेटी श्री मुक्तसर साहिब, गगनदीप कौर बागवानी विकास अफसर श्री मुक्तसर साहिब, इंद्रजीतपाल सिंह लेखाकार, सुरिंद्र गर्ग मंडी सुपरवाइजर, राजीव कुमार बागवानी सब इंस्पैक्टर और अन्य सदस्यों के साथ मिल कर राइपनिंग चैंबरों की जांच की। 

ब्लाक श्री मुक्तसर साहिब में 2 राइपनिंग चैंबरों की इंस्पैक्शन की गई जिनमें केले पकाए जाते थे और जांच दौरान देखा गया कि केलों को ईथालीन गैस का प्रयोग करके राइपनिंग चैंबरों में सही ढंग के साथ ही पकाया जा रहा था परंतु जो केले खराब थे जिनमें कट जा फफूंदी का हमला था वह भी सही केलों के साथ राइपनिंग चैंबरों में ही पकाए जा रहे थे। सहायक डायरैक्टर बागवानी और सैक्रेटरी मार्कीट कमेटी द्वारा इस संबंधी पूछने पर उनके द्वारा पहले तो यह कहा गया कि खराब केले पकाकर पशुओं को डाल दिए जाते हैं। परंतु बार-बार पूछने पर उनके द्वारा यह माना गया कि खराब केले बनाना शेक बनाने वाले उनसे अच्छे रेट पर ले जाते हैं।

यह सब कुछ जानने पर सहायक डायरैक्टर बागवानी और सैक्रेटरी मार्कीट कमेटी की ओर से राइपनिंग चैंबरों के मालिकों को सख्त हिदायत करके गले-सड़े और खराब केले बाहर फिंकवाए गए और साथ ही यह ताडऩा की गई कि यदि इस तरह ही उनके द्वारा गले केलों को राइपनिंग चैंबरों में पका कर बेचा गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और ऐसे राइपनिंग चैंबर भी बंद करवा दिए जाएंगे।

Des raj