लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष भूमिका निभा सकता है डेरा सच्चा सौदा

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2019 - 08:33 AM (IST)

बरनाला(विवेक सिंधवानी,गोयल): डेरा सच्चा सौदा सिरसा इस बार लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष भूमिका निभा सकता है। सूत्रों के अनुसार इस बार शायद ही डेरा सच्चा सौदा द्वारा किसी राजनीतिक पार्टी को समर्थन दिया जाए। वर्णनीय है कि जब लोकसभा चुनाव घोषित हुए थे,जिसके बाद डेरा सच्चा सौदा द्वारा पंजाब में सभी नाम चर्चा घरों में डेरे की जयंती मनाने के उपलक्ष्य में एक बड़ा इकट्ठ किया गया था। वैसे तो डेरे के राजनीतिक विंग ने उस समय पत्ते नहीं खोले थे। उनके द्वारा सिर्फ यही कहा गया था कि हमने तो यह इकट्ठ नामचर्चा के लिए किया है।

पर वह राजनीतिक पार्टियों को अपनी राजनीतिक ताकत दिखाकर यह बताना चाहते थे कि डेरा मुखी राम रहीम के जेल जाने के बाद भी श्रद्धालुओं की आस्था कम नहीं हुई है। इकट्ठ को देखकर कई राजनीतिक पार्टियों के हाथ-पांव फूल गए थे। मालवा क्षेत्र में डेरे के लाखों श्रद्धालु हैं। उनकी वोट निर्णायक भूमिका निभाती है। सूत्रों के अनुसार डेरे के राजनीतिक विंग ने श्रद्धालुओं से इस संबंधी अपनी राय देने को कहा था कि डेरे को किस राजनीतिक पार्टी को समर्थन देना चाहिए।

अधिकतर डेरा प्रेमियों का यही मत था कि डेरे को चुनावों में निष्पक्ष भूमिका निभानी चाहिए। किसी भी राजनीतिक पार्टी को समर्थन देने से डेरे का ही नुक्सान होता है। डेरा प्रेमियों की इस राय के बाद डेरे के राजनीतिक विंग ने अंत में यही फैसला किया कि इस चुनावों में किसी भी दल का समर्थन न किया जाए अब कुछ ही दिनों में यह पता चल जाएगा कि डेरे का राजनीतिक विंग निष्पक्ष भूमिका निभाता है या किसी पार्टी को समर्थन देता है।

swetha