धार्मिक बेअदबी: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख से होगी पूछताछ

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2019 - 03:42 PM (IST)

फरीदकोटः पंजाब में बरगाड़ी में धार्मिक बेअदबी, बहबल कलां व कोटकपूरा में पुलिस फायरिंग कांड में जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह से पूछताछ होगी।  फरीदकोट की एक अदालत ने बुधवार को इसकी अनुमति विशेष जांच दल (एसआईटी) को दे दी है।

गुरमीत सिंह साध्वी यौन शोषण प्रकरण में दोषी करार दिये जाने के बाद से रोहतक की सुनारिया जेल में है। अतिरिक्त मुख्य दंडाधिकारी एकता उप्पल ने एस.आई.टी .के एक आवेदन को मंजूरी दी जिसमें डेरा प्रमुख से पूछताछ की मंजूरी का अनुरोध किया गया था। एसआईटी सदस्य आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह ने कहा कि अब जेल अधिकारियों से  तारीख व समय तय करने के बाद डेरा प्रमुख से पूछताछ की जायेगी।  कुछ डेरा समर्थकों का नाम 2015 में गुरू ग्रंथ साहिब की अवमानना के मामलों में शामिल किया गया था व गिरफ्तारियां भी हुई थीं।

उक्त घटना के बाद कोटकपूरा और बेहबल कलां में पुलिस के प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने की घटना में दो लोगों की मौत हुई थी। एसआईटी सूत्रों के अनुसार जांच के दायरे में शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष तथा पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल व डेरा प्रमुख की बैठक भी है जो सितंबर 2014 में गुरमीत सिंह की फिल्म एमएसजी2 की रिलीज को मंजूरी देने के लिए हुई थी।   डेरा प्रमुख को अकाल तख्त ने 24 सितंबर 2015 को एक ईशनिंदा मामले में माफी दी थी जिसके खिलाफ कुछ सिक्ख संगठनों के विरोध के बाद उसी साल 16 अक्तूबर को वापस ले लिया गया। आरोप है कि अकाल तख्त से डेरा प्रमुख को माफी दिलाने में भी शिअद अध्यक्ष ने मदद की थी।

Vatika