मौड़ बम कांड डेरा सिरसा की देन : मान

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 06:59 AM (IST)

मौड़ मंडी  (प्रवीन): ‘मौड़ बम कांड बहुत ही घिनौनी, घटिया व अमानवीय हरकत है। वोटों की सियासत की भेंट चढ़े इस बड़े क्रिमीनल केस को दबने नहीं दिया जाएगा और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) पीड़ित परिवारों को इंसाफ दिलाने के लिए हर तरह की लड़ाई लड़ेगा। ये शब्द शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष सिमरनजीत सिंह मान ने आज मौड़ मंडी में बम कांड के पीड़ित परिवारों को मिलने उपरांत कहे। 


मान ने कहा कि बम कांड की प्राथमिक जांच दौरान ही इसकी तारें डेरा सिरसा से जुड़ गई थीं, परन्तु वोट बैंक की सियासत के चलते जांच का रुख बदलने के लिए सबसे पहले सिख नौजवानों को बलि का बकरा बनाया गया, परन्तु अब सच सभी के सामने आ गया है कि यह कांड डेरा सिरसा की ही देन था। 


उक्त बम कांड व बहिबल कलां कांड के आरोपियों संबंधी सरकार व प्रशासन को जानकारी मिल चुकी है, जिस संबंधी डेरे से संबंधित हरमेल सिंह, हरप्रीत सिंह, सुनील कुमार, कृष्ण कुमार के बयान भी 164 सी.आर.पी.सी. के अधीन दर्ज होने के बाद सब कुछ साफ हो गया है। 


उन्होंने कहा कि सरकार मृतकों के परिवारों को 25-25 लाख रुपए की ग्रांट अपने स्तर पर तथा 10-10 लाख रुपए की ग्रांट डेरा सिरसा की जब्त की गई संपत्ति से तुरंत जारी करे, घायलों को बनता योग्य मुआवजा दिया जाए और अभी तक जख्मों की मार झेल रहे व्यक्तियों का तुरंत मुफ्त इलाज करवाया जाए। उन्होंने मृतक बच्चों के पारिवारिक सदस्यों व घायल जसकरन सिंह को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग की। मान मौड़ बम कांड में घायल हुए व जिंदगी-मौत की लड़ाई लड़ रहे जसकर्ण सिंह के घर पहुंचे। जसकर्ण सिंह व पारिवारिक सदस्यों से बातचीत करने उपरांत उन्होंने मौके पर ही जिलाधीश से भी बातचीत की। उन्होंने पंजाब  सरकार को चेतावनी दी कि अगर उन्होंने बैसाखी से पहले मौड़ बम कांड व बहिबल कलां कांड के आरोपियों को गिरफ्तार न किया तो उनकी 14 अप्रैल को तलवंडी साबो में होने वाली कांफ्रैंस भी इन दोनों घटनाओं पर ही केंद्रित होगी। 

Sonia Goswami