पंजाब सरकार की पाबंदी के बावजूद धड़ल्ले से बिक रही है ‘खूनी डोर’

punjabkesari.in Monday, Jan 07, 2019 - 11:28 AM (IST)

भवानीगढ़(संजीव): सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्यौहार शुरू हो जाते हैं, जिनमें से एक लोहड़ी का त्यौहार भी आता है, जो पूरे उत्तरी भारत विशेष कर पंजाब में विशेष तौर पर बड़े उत्साह से मनाया जाता है, लोहड़ी का त्यौहार आते ही लोग पतंगबाजी को अहम मानते इसको बड़े चाव के साथ मनाते हैं। 

यदि 8-10 साल पीछे की सोचें तो लोग लोहड़ी से एक महीना पहले ही कच्चे धागे वाली डोर को रंग लगाकर तैयारियां करते थे और पतंग उड़ाते थे परन्तु अब थोड़े समय से चाइना डोर ने मार्कीट में आकर इस त्यौहार को फीका कर दिया है, वहीं धागे वाली डोर से अपने परिवारों का पालन-पोषण करने वाले कारीगरों का कारोबार भी छीन लिया है परन्तु कई सालों से चाइना डोर के इस्तेमाल पर सरकार की तरफ से पाबंदी लगाए जाने के बावजूद यह डोर शहर में व और अलग-अलग स्थानों पर बिना प्रशासन से डरे धड़ल्ले के साथ बिक रही है।

 चाइना डोर के साथ जब किसी व्यक्ति का गला या और अंग काटे जाने कारण मौत भी हो जाती है तो कुछ दिनों के लिए इस डोर के विरोध में शोर पड़ता है और जिला प्रशासन की तरफ से भी सरगर्मियां दिखाई जाती हैं परन्तु फिर कुछ दिनों बाद आम की तरह चाइना डोर का धंधा चल पड़ता है। इस डोर में एक धागा ऐसा होता है जो धातु का बना होता है, जिसमें बिजली की तार को छूने से करंट आ जाता है व यह मौत का कारण बनती है। यह डोर जल्दी न टूटने कारण पतंग उड़ा रहे बच्चों व नौजवानों के हाथों को भी जख्मी कर देती है और व्यक्तियों के साथ-साथ पक्षियों को भी मौत के घाट उतारती है। सूत्र बताते हैं कि इस डोर की बिक्री करने वाले अपनी दुकान पर सौदा करते हैं परन्तु डिलीवरी किसी दूसरी जगह से देते हैं। इस चाइना डोर की बिक्री आजकल पूरे जोरों पर चल रही है।


 

Vaneet