चेतावनी के बावजूद शहर में नकली पनीर व दूध की बिक्री जोरों पर

punjabkesari.in Thursday, Sep 13, 2018 - 05:16 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): भले राज्य सरकार द्वारा तंदरुस्त मिशन पंजाब के तहत आम लोगों को खाने पीने वाली वस्तुओं मिलावट के बिना मुहैया करवाने के लिए विभागों को समय-समय पर चेकिंग के निर्देश जारी दिए गए हैं परंतु जलालाबाद में नकली पनीर व दूध की बिक्री विभिन्न डेयरियों पर विभागी चेकिंग के बावजूद भी चल रही है। जिसके चलते आम लोगों की सेहत से सीधे तौर पर खिलवाड़ किया जा रहा है। 

जानकारी अनुसार 2 सितंबर को पंजाब केसरी द्वारा शहर में नकली पनीर व मिलावटी दूध की बिक्री को लेकर खबर प्रकाशित की गई थी व इस खबर के प्रकाशित होने के बाद सेहत विभाग द्वारा 4 सितंबर को चेकिंग अभियान चलाया गया था परंतु इस चेकिंग अभियान के दौरान पहले ही डेयरी संचालक अपनी दुकानें बंद करके चले गए। हालांकि विभाग के अधिकारी सिर्फ एक दो डेयरियों पर ही चेकिंग कर सके। लेकिन सवाल यह खड़ा होता है कि विभागी अधिकारियों की इस कार्रवाई के बाद भी शहर अंदर नकली पनीर व दूध की बिक्री जोरों पर चल रही है।

सिर्फ त्योहारों के दिनों व खबरें लगने के बाद ही जागता है प्रशासन
शहरवासियों का कहना है कि भले सरकारों द्वारा आम लोगों को साफ सुथरी खाने पीने की वस्तुओं मुहैया करवाने के लिए विभाग बनाए गए है परंतु यह विभाग के अधिकारी या तो त्योहारों के दिनों में होटलों, डेयरियों पर छापेमारी करते है व या फिर किसी खबर प्रकाशित होने के बाद इनकी नींद खुलती है। परंतु विभाग द्वारा कभी भी रेगुलर चेकिंग अभियान नहीं चलाया जाता। आम लोगों का यह भी कहना है कि बडे स्तर पर मिलावट करने वाले लोग ही इन अफसरों की जी हजूरी करते हैं व फिर विचोले बनाकर इन अफसरों के मुंह भरते हैं। आम लोगों का कहना है कि अगर समय समय पर डेयरियों पर चेकिंग की जाए तो नकली पदार्थो से तैयार होने वाली वस्तुओं पर रोक लग सकती है।

14 सितंबर को विभाग करेगा लोगों को जागरूक
उधर सेहत विभाग द्वारा आम लोगों को नकली पदार्थो से बनी वस्तुओं की परख करने के लिए 14 सितंबर को हरकृष्ण पैलेस में सेमीनार का आयोजन किया जा रहा है। जहां आम लोगों को बताया जाएगा कि अगर वह बाजार में पनीर या दुध की खूरीद करते है तो किस तरह वह नकली पदार्थो से तैयार इन वस्तुओं की परख कर सकते है।

क्या कहना है सेहत विभाग के सहायक कमिश्रर का
इस संबंधी जब सेहत विभाग के सहायक कमिशनर कंवलप्रीत सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा समय समय पर चेकिंग की जा रही है व भविष्य में भी इस कार्रवाई को ओर तेज किया जाएगा। इसके अलावा 5 सितंबर 2018 को हुई चेकिंग दौरान सिर्फ आम छोटी डेयरियों की ही चेकिंग की गई व बडे होटलों व डेयरियों को छोड दिया तो इस बाबत वह कोई स्पष्ट उतर नहीं दे सके।

Vaneet