आजादी से 70 बर्षों के बाद भी पंजाब के ये दो गांव बने रेगिस्तान(Watch video)

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 10:32 AM (IST)

फरीदकोटः फरीदकोट के डल्लेवाला और घोनिवाला दोनों गांवों के लोगों को पीने वाले पानी की भारी किल्लत  का समना कना पड़ रहा है। गांवों में जो पानी है वह बेहद दूषित है। लिहाजा साफ पानी के लिए गांव के लोगों को 2-3 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। 

गांव में निजी कंपनी की तरफ से RO सिस्टम लगाया गया था परन्तु सरकारी बाबूओं की लापरवाही के कारण वह भी बीते तीन बर्षों से धूल फांक रहा है। करीब 5 हजार लोगों की प्यास बुझाने के लिए इन गांवों में कोई साधन नहीं है। दोनों गांवों के बच्चे बुज़ुर्ग, औरतें कई किलोमीटर दूर पानी भरने जाते है।कई बुजुर्ग तो रेहड़ियों में बर्तन रखकर हाथों से खींच कर नल तक ले जाते है। लोगों को दो घूंट प्यास बुझाने के लिए अपना खून पसीना वहाना पड़ता है।

गांव के लोगों ने कई बार सरकार से गुहार लगाई पर किसी ने उनकी एक नहीं सुनी। तंग हुए गांव वासियों ने इस बार चुनाव का बाइकाट करने का फैसला किया है। इस मामले के बारे जब फरीदकोट के डिप्टी कमिशनर राजीव पराशर से बातचीत की गई तो उन्होंने समस्या के हल का भरोसा देकर पल्ला झाड़ लिया। आज़ादी से 70 बर्षों के बाद भी लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ेगा, शायद यह किसी ने सोचा न होगा। कई लोग जहां पानी बेकार बरबाद कर देते है वहीँ यह लोग एक-एक बूंद के लिए तरस रहे है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News