विकास परियोजनाओं को चालू वित्त वर्ष के अंत तक पूरा करने के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 06:53 PM (IST)

जालंधरः पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ पी सोनी ने शनिवार को जिला आधिकारियों को निर्देश दिए कि वह शहर में चल रही अलग-अलग विकास परियोजनाओं को चालू वित्त वर्ष के अंत तक पूरा कर लें। सोनी ने शनिवार को यहां जिला प्रशासकीय परिसर में आयोजित बैठक में सरकारी योजनाओं से जुड़े कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य इन विकास योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद और योग्य व्यक्ति तक पहुंचाया जाना है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को लागू करने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।   

मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के निर्देश अनुसार चालू वित्तीय वर्ष दौरान बजट में जारी किए गए पैसे 31 मार्च से पहले खर्च किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पेंशन,आशीर्वाद स्कीम और अन्य लाभ भी लोगों को हर महीने समय पर दिए जाएं। इस मौके पर किाला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी की गैर हाजिरी का सख्त संज्ञान लेते हुए उन्होंने उन्हें निलंबित करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी अगर कोई अधिकारी गैर जिम्मेदारी ढंग से पेश आया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सोनी ने बताया कि जिला में 15 स्कूलों के 21 कक्षाओं के निर्माण के लिए 61. 62 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। 1481 स्कूलों के 112017 विद्यार्थी मिड्ड डे मील का लाभ उठा रहे हैं। किाला में स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। जिला के 12979 किसानों का 103.35 करोड़ का कर्ज माफ किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत 1384 नौजवानों को नौकरियां दीं गई, 126471 अलग-अलग सरकारी स्कीमों के अंतर्गत पेंशन प्राप्त कर रहे हैं।
 

Mohit