कोरोना पर भारी पड़ी श्रद्धालुओं की आस्था,रोजना आते है श्री दरबार साहिब में माथा टेकने

punjabkesari.in Tuesday, Mar 17, 2020 - 11:02 AM (IST)

तरनतारन(रमन): देश भर में कोरोना वायरस को लेकर जहां सरकारों की ओर से स्कूल, कालेज, मॉल, सिनेमा हाल, जिम आदि को एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है, वहीं परमात्मा पर विश्वास रखने वाले श्रद्धालुओं की तरफ से बिना किसी रोक टोक या डर से धार्मिक स्थानों में रोजाना हाजिरी लगाई जा रही है। इसकी ताजा मिसाल स्थानीय श्री दरबार साहिब और मदन मोहन मंदिर से मिलती है। जहां श्रद्धालुओं की तरफ से बिना किसी डर भय से माथा टेका जाना जारी है।

बताया जाए कि इस कोरोना नामक बीमारी पर श्रद्धालुओं की आस्था भारी पड़ती नजर आ रही है। जानकारी के अनुसार स्थानीय श्री दरबार साहिब में हाजिरी भरने वाले गुर सिख परिवार के प्रमुख जत्थेदार प्रशोतम सिंह, पत्नी बलविंदर कौर, बेटी ज्योति, बहू परमिंदर कौर ने बताया कि वह पिछले करीब 30 साल से श्री दरबार साहिब तरनतारन में सुबह 4 बजे पहुंच जाते हैं। जिसके बाद श्री दरबार साहिब में अलग-अलग सेवाएं करने उपरांत वापस लौटते हैं। उन्होंने बताया कि आजकल कोरोना वायरस की खबरों ने हम सबको परेशान करके रख दिया है। जत्थेदार प्रशोतम सिंह ने बताया कि इस 
कोरोना वायरस के बावजूद उन्होंने गुरु घर में अपनी हाजिरी लगाई जानी बरकरार रखी है।

PunjabKesari

उधर श्री दरबार साहिब में रोजाना की तरह ओर संगतें भी नमस्तक होती नजर आ रही हैं और एक पंगत में बैठ लंगर ग्रहण करती हैं। इस दौरान दिल्ली से पहुंचे हरजीत सिंह, बलजीत सिंह, निर्मल सिंह आदि ने बताया कि वह पूरे परिवार सहित गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करने पहुंचे हैं। उनका कहना था कि परमात्मा हर समय हमारे साथ मौजूद रहता था। जिसके लिए वह कोरोना तो क्या किसी तरह की बीमारी से नहीं डरते हैं। इसी के साथ कई संगतों ने श्रद्धा के साथ लंगर हाल में सेवा की और भोजन छका।इस सबंधित श्री दरबार साहिब के सहायक मैनेजर कुलदीप सिंह कैरोवाल ने बताया कि कोरोना की वजह से श्री दरबार साहिब में संगतों की हाजिरी में कोई कमी नजर नहीं आ रही है, बल्कि गुरु घर की गोलक में चढ़ावे की रकम पहले से भी ज्यादा बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु अर्जुन देव जी महाराज द्वारा  बसाई गई इस ऐतिहासिक नगरी के गुरुद्वारा  साहिब में संगतें बिना किसी डर, भय हाजिरी भर कर खुशियां प्राप्त कर रही हैं।

कोरोना वायरस : सभी गुरुद्वारों में अखंड पाठ कराएगी शिरोमणि कमेटी
 विश्व भर में कोरोना वायरस के कहर के मद्देनजर शिरोमणि गुरुद्वारा  प्रबंधक कमेटी द्वारा अपने अधीन सभी गुरुद्वारों में श्री अखंड पाठ साहिब करवाए जाएंगे, जिनके भोग के बाद मानवता की सुख शांति और सरबत के भले की अरदास होगी। इसके तहत 17 मार्च  को श्री अखंड पाठ साहिब शुरू होंगे और भोग 19 मार्च को डाले जाएंगे। शिरोमणि कमेटी प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने एक बयान में बताया कि सिख कौम पूरी मानवता का भला मांगती है और वर्तमान संकट से बचने को गुरु साहिब और अकाल पुरख के आगे सामूहिक रूप में अरदास की जाएगी। इस संबंध में सेहत विभाग के निर्देशों के अनुसार गुरुद्वारों के मैनेजरों को साफ-सफाई की हिदायतें दी गई हैं, जिनके तहत गुरुद्वारों में आने वाली संगत को हाथ धोने पर नैपकिन दिए जाएंगे, जिन्हें वहां लगे डस्टबिनों में डाला जाएगा। इसके अलावा सैनेटाइजर का भी प्रबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि श्री गुरु रामदास मैडीकल कालेज और अस्पताल में स्पैशल वार्ड बनाया गया है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News