माता श्री वैष्णो देवी जानें वाले भक्त भूल कर भी ना करें ये बड़ी गलती, हो सकते हैं कंगाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 12:03 PM (IST)

लुधियाना (राज): साइबर ठग रोजना नए-नए फार्मूले ईजाद कर भोले-भाले लोगों को ठग रहे हैं लेकिन अब साइबर ठगों ने भगवान के नाम को भी नहीं बख्शा।साइबर ठग श्राइन बोर्ड की फर्जी वैबसाइट बनाकर हैलीकॉप्टर की बुकिंग के लिए संपर्क करने वाले लोगों से पैसे ऐंठ कर उन्हें फर्जी टिकट देकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। लुधियाना में ऐसे एक या दो केस नहीं हैं, जिनमें यात्री ठगे गए हों, काफी केस सामने आए जिसमें ठगों ने उन्हे पैसे लेकर फर्जी टिकट दे दी है। शहर में एक महिलाओं के ग्रुप सहित नामी होटल मालिक को भी ठग चूना लगा चुके है।

नवरात्रे शुरू होने वाले हैं। पंजाब सहित देशभर से कई भक्त माता श्री वैष्णो देवी जी की यात्रा के लिए जा रहे हैं। ऐसे में हैलीकॉप्टर पर यात्रा करने वाले श्रद्धालु पहले ऑनलाइन बुकिंग करवा कर ही जाते है। मगर साइबर ठगों ने उन्हे भी ठगना शुरू कर दिया है। साइबर ठगों ने माता श्री वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड की एक फर्जी वेबसाइट तैयार कर ली हैं। जब भी कोई व्यक्ति हैलीकॉप्टर बुकिंग के लिए गुगल पर जाकर साइट ढूंढता है तो ठगों द्वारा बनाई गई साइट के झांसे में आ जाते हैं और उसका लिंक ओपन कर लेते हैं। इसके बाद वहां दिए नंबरों पर संपर्क करते है। ठग इतने शातिर हैं कि उन्होने मोबाइल नंबर भी दिए हुए हैं, यात्री के कॉल करने पर ठग खुद को श्राइन बोर्ड के कर्मचारी बताते हैं और कैसे बुकिंग करनी है, इसके बारे में बताते है। इतना ही नहीं उनसे आनलाइन पैसे ऐंठने के बाद उन्हें फर्जी टिकट भी देते हैं।

यात्रा पर पहुंचे तो पता चला नकली टिकट लेकर लगे हैं लाइन में
लुधियाना के कई लोग साइबर ठगों का शिकार हो गए लेकिन उन्हें पहले पता ही नहीं चल पाया। जब वे कटरा पहुंचकर यात्रा के लिए लाइनों में लगे तो उन्हें पता चला कि हैलीकॉप्टर की ली हुई टिकट फर्जी है। ऐसे में कई लोगों को वहां पर दोबारा टिकट लेनी पड़ी तो कइयों को बिना हैलीकॉप्टर के ही दर्शन करने पड़े। हालांकि, इस पर श्राइन बोर्ड सख्त हुआ है और अपनी तरफ से कार्रवाई शुरू कर दी है। कटरा पुलिस को साइबर ठगों की कुछ जानकारी भी मिली है, वह आरोपियों को पकडऩे का प्रयास कर रही है।

अच्छे से करें वैरीफाई :जतिंदर सिंह
इंस्पैक्टर जतिंदर सिंह का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति बुकिंग के लिए वैबसाइट खोलता है तो लिंक ओपन करने से पहले अच्छे से वैरीफाई कर लें ताकि ऐसी ठगी से बचा जा सके। हालांकि, अभी तक उनके पास कोई शिकायत नहीं पहुंची है।
 

Content Writer

Vatika