DGP ने आला पुलिस अधिकारियों के साथ सुरक्षा की समीक्षा की, किया अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 09:35 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने आज फील्ड में तैनात पुलिस अधिकारियों को नवीनतम आंतरिक सुरक्षा इनपुट्स को देखते हुए और भी अलर्ट रहने के लिए कहा है। वह आज राज्य के सभी पुलिस कमिश्ररों तथा एस.एस.पीज के साथ कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक के दौरान डी.जी.पी. ने जिलों की कारगुजारी की समीक्षा, आतंकवाद, संगठित अपराधों, नशों, अनसुलझी हत्याओं की गुत्थी, बलात्कार तथा पोस्को मामलों को आधार बनाकर की। 

डी.जी.पी. ने खतरे वाले लोगों की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि हाल ही में आंतरिक सुरक्षा को लेकर जो सूचनाएं विभाग को मिली हैं, उसे देखते हुए टार्गेट वाले क्षेत्रों में पुलिस की गश्त को और मजबूत किया जाए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को अपराधियों के आंकड़ों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। आई.जी. रैंक के पुलिस अधिकारियों, पुलिस कमिश्ररों तथा एस.एस.पीज के साथ चली बैठक में पुलिस विभाग ने फैसला लिया है कि राज्य के सभी 12,700 गांवों के लिए ए.एस.आई./हैड कांस्टेबल/ कांस्टेबल रैंक के अधिकारी को मनोनीत किया जाए। 


डी.जी.पी. ने कहा कि लोगों के साथ इन पुलिस अधिकारियों के नामों तथा फोन नम्बरों का आदान-प्रदान किया जाएगा तथा उन्हें पंजाब पुलिस की वैबसाइट पर भी डाला जाएगा। वहीं पंजाब पुलिस ‘वन पुलिस ऑफिसर फॉर वन विलेज’ स्कीम को लांच करेगी। विलेज पुलिस अधिकारी द्वारा हर सप्ताह गांव का दौरा करके लोगों के साथ तालमेल बिठाया जाएगा। बैठक में वूमैन हैल्प डैस्क को और मजबूत बनाने का निर्णय लिया गया। राज्य के सभी 406 पुलिस थानों में कांस्टेबल रैंक की पुलिस महिलाओं को तैनात किया जाएगा। अंत ें डी.जी.पी. ने अच्छा कार्य करने वाले पुलिस कमिश्ररों तथा एस.एस.पीज की पीठ भी थपथपाई है। 

रात्रिकालीन चैकिंग बढ़ाने, एस.एच.ओज की जवाबदेही तय करने के निर्देश
गुप्ता ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के मौजूदा परिदृश्य को देखते हुए सभी कमिश्ररों व एस.एस.पीज को कहा कि वे रोजाना फील्ड में जाकर पुलिस थानों व संवेदनशील स्थानों की चैकिंग करे। अपराध होने पर एस.एच.ओज की जवाबदेही तय की जाए। डी.जी.पी. ने फील्ड में तैनात अधिकारियों को नाइट चैकिंग ड्यूटियां देने तथा साथ ही पुलिस कार्यप्रणाली से भ्रष्टाचार को खत्म करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अमृतसर ग्रामीण, फाजिल्का तथा संगरूर के एस.एस.पीज को निर्देश दिए कि वे कम्प्यूटरीकृत प्रोफार्मा तैयार करे, जिसमें पुलिस थाना स्तर की गतिविधियों की जानकारी हो। डी.जी.पी. ने 12 पुलिस कर्मचारियों का सम्मान भी किया, जिन्होंने गैंगस्टरों, हाईप्रोफाइल केसों में संलिप्त अभियुक्तों को गिरफ्तार करने, नशों के खिलाफ सराहनीय कार्य किया था। एस.एस.पी. तरनतारन ध्रुव दाहिया ने इस अवसर पर नशा तस्करों व सप्लायर्स की प्रापर्टी को जब्त करने में सराहनीय कार्य करने संबंधी प्रैजैंटेशन की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News