उप चुनाव:कांग्रेस व अकाली दल के सामने हलका दाखा में वापसी का चैलेंज

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2019 - 08:40 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के दौरान सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों द्वारा सबसे पहले हलका दाखा में अपने उम्मीदवारों की घोषणा की गई, जिसके बाद कांग्रेस व अकाली दल के उम्मीदवारों में सीधा मुकाबला होने की तस्वीर लगभग साफ  हो गई है। 

इसके चलते चुनाव के दौरान इन दोनों पार्टियों के सामने हलका दाखा में वापसी का चैलेंज भी रहेगा क्योंकि कांग्रेस को पिछले 2 चुनाव के दौरान हलका दाखा में हार का सामना करना पड़ा है, जिसके तहत एक बार अकाली दल के मनप्रीत अयाली व दूसरी बार आम आदमी पार्टी के एच.एस. फूलका को जीत हासिल हुई थी। अब फूलका द्वारा इस्तीफा देने की वजह से उप चुनाव होने जा रहे हैं जिसके लिए अकाली दल ने एक बार फिर अयाली को मैदान में उतारा है। जबकि सरकार का फायदा उठाकर सीट को 7.5 साल बाद वापस हासिल करने के लिए कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा अपने सियासी सलाहकार संदीप संधू पर दाव लगाया गया है।

किसके खाते में जाएगा आम आदमी पार्टी का वोट बैंक
आम आदमी पार्टी को 2014 के लोकसभा व 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान हलका दाखा से भारी वोट हासिल हुए थे लेकिन अब उप चुनाव के दौरान हालात कुछ अलग नजर आ रहे हैं। जिसकी वजह फूलका द्वारा जीतने के बाद हलका दाखा में ज्यादा समय न देने के अलावा आधे कार्यकाल के दौरान ही साथ छोडऩे को लेकर लोगों में व्याप्त गुस्से को माना जा रहा है। ऐसे में हर तरफ  यही चर्चा हो रही है कि आम आदमी पार्टी का वोट बैंक इस बार किसके खाते में जाएगा, जिन वोटों को हथियाने के लिए बैंस द्वारा भी अपना उम्मीदवार उतारा गया है।

swetha