एडवोकेट धामी ने श्री हेमकुंट साहिब के लिए चार धाम यात्रा कार्ड बनाने पर जताई आपत्ति

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 05:55 PM (IST)

अमृतसर- श्री हेमकुंट साहिब जाने वाले सिक्ख तीर्थ यात्रियों के लिए चार धाम यात्रा के तहत रजिस्ट्रेशन पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखकर इस फैसले को तुरंत वापस लेने के लिए कहा है। एडवोकेट धामी ने कहा कि हर साल बड़ी संख्या में सिक्ख अपनी श्रद्धा दिखाते हुए श्री हेमकुंट साहिब के दर्शन के लिए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मीडिया रिपोर्टों के माध्यम से यह पता चला है कि श्री हेमकुंट साहिब ट्रस्ट द्वारा प्रबंधित गुरुद्वारा साहिब ऋषिकेश में सिक्ख तीर्थयात्रियों को चार धाम यात्रा के तहत आगे जाने की अनुमति दी जाती है, जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि सिक्ख धर्मस्थलों का चारधाम यात्रा से कोई संबंध नहीं है, इसलिए श्री हेमकुंट साहिब के लिए इस प्रक्रिया को स्वीकार नहीं किया जा सकता। शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि सिक्ख धर्मस्थलों का अपना शिष्टाचार होता है और इसे दूसरे धर्म के तीर्थयात्राओं के साथ मिलाना सिक्ख भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला कदम है।

पत्र के माध्यम से उन्होंने उत्तराखंड सरकार से अनुरोध किया है कि इसे तुरंत रोका जाए और अगर बहुत जरूरी हो तो चारधाम यात्रा के दायरे से अलग श्री हेमकुंट साहिब के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News