धूरी कांडः प्रदर्शनकारियों के आगे झुकी पुलिस,स्कूल कमेटी के प्रधान सहित 4  पर मामला दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 08:27 AM (IST)

धूरी (संजीव,शर्मा): शहर के एक निजी स्कूल में गत दिनों स्कूल के वैन कंडक्टर द्वारा 4 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म करने के मामले को लेकर शहर निवासियों में रोष की लहर जारी है। इसके चलते शहर निवासियों द्वारा फिर से पुलिस स्टेशन सिटी धूरी का घेराव कर रोष प्रदर्शन किया गया। इन प्रदर्शनकारियों ने इस मामले में स्कूल की प्रबंधकीय कमेटी और स्कूल इंचार्ज को भी नामजद करने व उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की। इस दौरान शहर के बाजार व स्कूल भी पूरी तरह से बंद रहे। इस दौरान बाल अधिकार संरक्षण आयोग के चेयरमैन ने इस मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए एस.एस.पी. संगरूर से 30 मई तक चंडीगढ़ में रिपोर्ट तलब करने को कहा है।

धरने के दौरान विधायक दलवीर सिंह गोल्डी, अकाली नेता अमनवीर सिंह चैरी, जतिंदर सिंह सोनी मंडेर, विक्की परोचा, आप नेता राजवंत सिंह घुल्ली, संदीप सिंगला, व्यापारी नेता प्रमोद गुप्ता, दर्शन खुरमी, हंस राज बजाज, भाजपा नेता भूपेश जिंदल, जनक राज मीमसा सहित शहर निवासी बड़ी संख्या में मौजूद रहे। इस मौके प्रदर्शनकारियों द्वारा दुष्कर्म के आरोपी सहित स्कूल की प्रबंधक कमेटी व स्कूल इंचार्ज के खिलाफ मामला दर्ज करके उन्हें भी गिरफ्तार करने की मांग को लेकर नारेबाजी की गई।

प्रदर्शनकारियों के दबाव तले पुलिस को झुकना पड़ा तथा स्कूल कमेटी के प्रधान व प्रबंधक सहित स्कूल इंचार्ज और वाइस प्रिंसीपल के खिलाफ मामला दर्ज करना पड़ा।  इस संबंधी एस.एच.ओ. सिटी धूरी हैरी बोपाराय से बात करने पर उन्होंने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इनमें से 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा प्रदर्शनकारियों के एक वर्ग द्वारा स्थानीय कक्कड़वाल चौक में भी धरना लगा कर यातायात ठप्प किया गया।   

दुष्कर्म का आरोपी 4 दिन के पुलिस रिमांड पर, बार एसो. ने आरोपी का केस न लडने का किया ऐलान
 मासूम बच्ची के साथ गत दिनों दुष्कर्म करने वाले स्कूल वैन कंडक्टर कमल को  कड़े सुरक्षा प्रबंधों में स्थानीय अदालत में पेश किया गया। शहर निवासियों के रोष को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस अदालत परिसर में तैनात की गई थी। पुलिस द्वारा आरोपी को एस.डी.जे.एम. धूरी माननीय पंकज वर्मा की अदालत में पेश किया गया, जहां आरोपी को चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया। दूसरी ओर इस घटना से गुस्साए वकील भाईचारे द्वारा बार एसो. के प्रधान सुखविंदर सिंह मीमसा के नेतृत्व में एक मीटिंग करके आरोपी का केस न लडने का ऐलान किया गया।  

बादल ने धूरी कांड में कैप्टन से मांगा इस्तीफा
लोकसभा क्षेत्र बठिंडा से हरसिमरत कौर बादल की जीत के बाद पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने हलका लंबी के गांवों का दौरा किया व कांग्रेस पर हमला करते हुए धूरी में एक बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म मामले की ङ्क्षनदा करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से इस्तीफे की मांग की। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने गांव मानीखेड़ा, भाईकेरा, बलोचकेरा आदि में लोगों की समस्याओं से अवगत होते हुए उनको समाधान का भरोसा दिया। अमरेन्द्र सिंह राजा वङ्क्षडग़ द्वारा पुलिस अफसरों को दिए गए धमकी भरे विवादित बयान पर उन्होंने कहा कि ऐसी बयानबाजी करना बहुत गलत है।

बच्ची से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को हो फांसी की सजा : भगवंत मान
 बच्ची से हुए दुष्कर्म की दिल दहलाने वाली घटना पर अपना तीव्र प्रतिक्रम देते हुए आम आदमी पार्टी पंजाब के अध्यक्ष व दूसरी बार लोकसभा हलका संगरूर से जीते सांसद भगवंत मान ने कहा कि उनकी एस.एस.पी. संगरूर से इस केस को लेकर बातचीत हुई है। उन्होंने पुलिस इस मामले में सख्त कार्रवाई करने और एफ.आई.आर. में कोई ढील न बरते बल्कि इस तरह की धारा लगाई जाए जिससे आरोपी को फांसी की सजा हो। मान ने कहा कि बच्ची से दुष्कर्म करने वाले आरोपी को फांसी की सजा दी जाए। उन्होंने एस.एस.पी. संगरूर और बरनाला से यह भी मांग की कि दोनों जिलों अधीन पड़ते सभी प्राइवेट और अन्य स्कूलों में ये सख्त हिदायतें जारी की जाएं कि स्कूल की वैनों में छोटी बच्चियों की सहायता के लिए महिला हैल्पर, सभी स्कूल वैनों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाना व उन्हें चालू रखना यकीनी बनाया जाए। 

swetha