डायरिया की चपेट में होशियारपुर, महिला समेत 3 लोगों की मौत

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 10:40 PM (IST)

होशियारपुर(अमरेन्द्र): संत नगरी होशियारपुर में पिछले 3 दिनों से डायरिया की चपेट में आने से जहां मरीजों की संख्या 145 से भी अधिक हो गई है वहीं सोमवार सुबह शहर में 30 वर्षीय महिला चीना पत्नी सुरेश कुमार निवासी कमालपुर मोहल्ला व मिलाप नगर के रहने वाले राम सिंह की मौत हैजा की चपेट में आने से होने के बाद स्वास्थ व नगर निगम समेत जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। कमालपुर मोहल्ला के ही रहने वाले मासूम यादविक की भी मौत हो गई परंतु यादविक के सैंपल नहीं लेने की वजह से उसकी मौत हैजे से संदिग्ध मौत की सूची में है।  

कमालपुर मोहल्ले में 2 मौतों से हड़कंप 
मीडिया में डायरिया की चपेट में होशियारपुर की खबर के बाद सोमवार को चंडीगढ़ से भी स्वास्थ विभाग की टीम ने शहर के सभी प्रभावित मोहल्लों का दौरा किया। वहीं सिविल सर्जन डा. रेणू सूद स्वंय मैडीकल टीम के साथ कमालपुर, लाभ नगर व सुभाष नगर की गलियों में पहुंच लोगों को पानी गर्म कर पीने व पानी में क्लोरिन की गोली डालने के बाद सेवन करने के जागरू क करते दिखी। कमालपुर में हैजे से मृत महिला चीना के आस-पड़ोस के लोगों से मिल स्थिति का जायजा लिया।

दुधमुहें बेटे को छोड़ हुई मौत की शिकार
कमालपुर मोहल्ले के गली नंबर 11 में पिछले 8 सालों से रह रही हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की चीना अपने पति सुरेश कुमार और 6 साल की बड़ी बेटी व 40 दिन के दुधमुंहे बेटे के साथ रहते हुए लोगों के घरों में काम करती थी। सोमवार सायं हालत खराब होने पर निजी अस्पताल में दवा ले रात को घर आ गई लेकिन सोमवार सुबह फिर उसकी हालत खराब होने लगी तो पति उसे अस्पताल लेकर पहुंचा जहां थोड़ी ही देर बात उसकी मौत हो गई।

प्रभावित मोहल्ले के लोगों में दहशत का आलम
हैजा की चपेट में आए कमालपुर, सुभाष नगर, लाभ नगर में 3 लोगों की मौत के बाद मोहल्ले के लोगों में दहशत को देख नगर निगम के कर्मचारियों ने पीने वाली पाइप को कई स्थानों पर साफ होने के लिए खुला छोड़ दिया है। वहीं प्रभावित मोहल्लों में पीने के पानी के लिए टैंकर भेजने शुरू  कर दिए हैं। स्वास्थ विभाग की टीम भी लगातार घर-घर पहुंच लोगों को ओ.आर.एस. व क्लोरिन की गोलियां बांट रही है। 

चीना की मौत की वजह हैजा: डा.शैलेश
सिविल अस्पताल में तैनात एपीडेमोलॉजिस्ट कम नोडल अफसर डा. शैलेश कुमार ने बताया कि सोमवार को निजी अस्पताल में मौत की शिकार हुई महिला चीना व राम सिंह की मौत हैजा से होने की पुष्टि हुई है जबकि यादविक की मौत की वजह संदिग्ध की सूची में है। सिविल अस्पताल में हैजा से पीड़ित मरीजों का आना लगातार जारी है। सोमवार शाम तक मरीजों की संख्या 145 का आंकड़ा पार कर गई। अस्पताल में अब तक भर्ती हुए मरीजों में 54 के सैंपल की जांच हुई है जिसमें सोमवार शाम तक 18 केस पॉजीटिव है।

सावधानी ही है हैजा से बचने का रास्ता: डा.बग्गा
हैल्थ एक्सपर्ट डा. अजय बग्गा ने कहा कि डायरिया व हैजा से बचने के लिए साफ पानी व स्वच्छ भोजन का ही प्रयोग करना चाहिए। विशेषकर बरसात के मौसम में पानी के क्वालिटी संदिग्ध होने पर पानी को उबालकर ही सेवन करना चाहिए। खाना पकाने के लिए उबले हुए पानी का ही प्रयोग करना चाहिए। हैजा की बीमारी में रोगी को उल्टियां व दस्त लग जाते हैं। शुरु में ही ओ.आर.एस. का घोल या घर में पानी को गर्म कर ठंडा होने पर उसमें नमक, चीनी व नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। हैजा, आंतों में इंफैक्शन होने वाली गंभीर बिमारी है। यह विब्रिओ कॉलेरी नामक बैक्टीरिया से फैलता है। आती अवस्था में ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

संपर्क करने पर कैबिनेट मंत्री सुंदरशाम अरोड़ा ने कहा कि शहर में हैजा फैलने व महिला की मौत की सूचना से दुख पहुंचा है। नगर निगम व मैडीकल टीम लगातार प्रभावित मोहल्लों में कैंप लगा रहे हैं वहीं निगम की तरफ से लोगों के घरों तक टैंकर से पानी की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि रोगियों की निगरानी व ईलाज में कोई कमी नहीं आनी चाहिए।

Vaneet