कोरोना पीड़ित गरीब लोगों के लिए इलाज करवा पाना मुश्किल, सरकार दे सब्सिडी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 09:44 AM (IST)

जालंधर(विशेष): निजी अस्पतालों और कोविड स्पैशियलिटी केंद्रों में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है मगर महामारी के बीच लोग अस्पताल के बिलों का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। स्थानीय निजी अस्पताल के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के बढ़ रहे मामलों और गरीब परिवारों की हालत को देखते हुए प्रदेश सरकार को उन परिवारों जो अस्पताल का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं, के लिए सबसिडी शुरू करनी चाहिए ताकि वे अपना अच्छी तरह से इलाज करवा सकें।

निजी अस्पताल के डाक्टरों की एक टीम जिसमें डा. एस.पी.एस. ग्रोवर, डा. विजय महाजन, डा. मुकेश जोशी शामिल हैं, ने मानवता के नाते एक परिवार पर अस्पताल के बिलों का तत्काल भुगतान करने के लिए दबाव नहीं डालते हुए 3 अक्तूबर को फोन किया था। दो भाइयों के 3 लाख रुपए के बिल, जिन्होंने अपनी मां को खो दिया और महामारी से बच गए, अभी तक लंबित हैं। डाक्टरों का कहना है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।

गुलाब देवी अस्पताल में कोविड केयर केंद्र के कंसल्टैंट डाक्टर एस.पी.एस. ग्रोवर कहते हैं, ‘‘गरीब मरीजों के लिए, कोविड सुविधाओं को वहन कर पाना काफी मुश्किल है। जहां 3 से 4 परिवार ऐसे हैं, जिन्हें हमने डिस्काउंट दिया है। एक परिवार ने अपने 60-65 वर्षीय बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती करवा दिया। परिवार फोन पर बुजुर्ग का कुशलक्षेम पूछता रहा लेकिन इलाज के अंत में उनके पास पैसे नहीं थे। 2 लाख रुपए के बिल में से उन्होंने 1 लाख रुपए दिए। हमने देखा कि मरीज को अटैंडैंट भी नहीं मिले, इसलिए बिल के बारे में क्या बात करें? हमने पी.पी.ई. किट, भोजन और स्टाफ शुल्क पर खर्च किया, जो जोखिम के कारण दोगुना है। कोविड के गंभीर मामलों में आक्सीजन शुल्क भी शामिल है। काफी परिवार ऐसे हैं, जो भुगतान नहीं कर सकते। ऐसे में अस्पतालों को क्या करना चाहिए?’’

उन्होंने कहा, ‘‘गरीब परिवारों के गंभीर रोगियों को भारी इलाज खर्च को देखते हुए अस्पतालों में असहाय छोड़ दिया जाता है। इसलिए जिन गरीब और गंभीर रोगियों को निजी अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाता है उनके लिए कुछ सबसिडी की आवश्यकता है। ’’

गुलाब देवी अस्पताल में कोविड केयर सैंटर कई निजी अस्पतालों के समूह द्वारा स्थापित किया गया है। डा. एस.पी.एस. ग्रोवर, डा. विजय महाजन, डा. मुकेश जोशी और डा. मान सहित विशेषज्ञ लोगों को सरकारी दरों पर कोविड सुविधाएं मुहैया करवा रहे हैं। शहर में कुछ महीने पहले कोविड मामलों में वृद्धि के बीच लोगों की सुविधा के लिए यह केंद्र शुरू किया गया है।

Sunita sarangal