शिरोमणि कमेटी मुलाजिमों ने फिर की जत्थेबंदियों व पत्रकारों से धक्का-मुक्की

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 09:17 AM (IST)

अमृतसर (अनजान): श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के 328 पावन स्वरूपों के मामले में शिरोमणि कमेटी के दफ्तर समक्ष सत्कार कमेटियों के साथ आज निहंग सिंह जत्थेबंदियों के अलावा और भी बहुत-सी सिख संस्थाओं ने धरना दिया। सुबह शिरोमणि कमेटी मुलाजिम जत्थेबंदियों व पत्रकारों के साथ दुव्र्यवहार व बहस करते नजर आए।

शाम को जब कुछ निहंग सिंह जत्थेबंदियां गत दिवस एक निहंग सिंह की पगड़ी उतारने व सिर फोडऩे की घटना के रोष में धरने पर आईं तो उस समय पहले निहंग सिंहों के साथ मामूली तकरार के बाद पत्रकारों के साथ भी धक्का-मुक्की की गई और पत्रकारों को धरनाकारियों के पास जाने से रोका गया। इसके बाद सत्कार कमेटियों व जत्थेबंदियों के नेता जगजोत सिंह खालसा, बलबीर सिंह मुच्छल, दिलबाग सिंह और वकील सिमरजीत सिंह ने पुलिस कमिश्नर को शिकायत पत्र सौंपा।इसके बाद उन्होंने कहा कि शिकायत पत्र में पुलिस कमिश्नर से श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी के आरोपियों पर पर्चे काटने की मांग की गई है। उन्होंने मांग की कि गुरुद्वारा श्री रामसर साहिब में आगजनी की हुई घटना उपरांत शिरोमणि कमेटी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पवित्र स्वरूपों की छपाई दौरान की गई बेअदबी को गंभीरता के साथ देखते हुए श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा बनाई गई जांच कमेटी की जांच के आधार पर 16 अधिकारियों और कर्मचारियों विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए लिखा गया था, जिसके अंतर्गत पहले शिरोमणि कमेटी की कार्यकारिणी की तरफ से आरोपियों के विरुद्ध फौजदारी मुकद्दमे दर्ज करने का ऐलान करने के बाद 5 सितम्बर को दोबारा कार्यकारिणी की मीटिंग उपरांत शिरोमणि कमेटी प्रधान द्वारा यू-टर्न लेते हुए आरोपियों पर कार्रवाई करने से इंकार कर दिया गया।

2016 में गुरुसाहिब के स्वरूपों की हुई बेअदबी के बाद शिरोमणि कमेटी की कार्यकारिणी ने प्रस्ताव नंबर 1479 द्वारा हिदायत की थी कि पब्लिकेशन विभाग और अन्य स्थानों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे, परन्तु आरोपियों ने पब्लिकेशन विभाग में कैमरे तो नहीं लगाए बल्कि (अनऑथोराइज्ड) गैर-अधिकृत पेपरों पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की छपाई करके उक्त स्वरूपों को बाहर बेचकर मर्यादा का उल्लंघन किया। इस संबंधी शिरोमणि कमेटी के मरहूम चीफ सचिव हरचरण सिंह द्वारा भी अपनी निजी इंटरव्यू में बताया गया है। उन्होंने पुलिस कमिश्नर से मांग की कि उक्त आरोपियों पर पर्चे दर्ज करके सच्चाई को संगत के सामने लाया जाए।

Vatika