छुट्टी वाले जाली व्हाट्सएप मैसेज की सारा दिन चलती रही चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Oct 25, 2018 - 08:58 PM (IST)

जालंधर(अमित): पिछले 2-3 दिनों से जालंधर में सोशल मीडिया की सुॢखयां बटोर रहे एक मैसेज की वजह से पूरे जिला प्रशासन की नींद हराम हो रखी है। डी.सी. दफ्तर में गुरुवार को सुबह से लेकर शाम तक लगभग हर अधिकारी व कर्मचारी के फोन की घंटी बजती रही। 

ऐसा प्रतीत हो रहा था कि 26 अक्तूबर, 2018 को सरकारी अवकाश की जानकारी लेने वालों की मानों कोई बाढ़-सी डी.सी. दफ्तर में आ गई हो। जानकारी मांगने वालों में सबसे अधिक गिनती उन लोगों की थी, जो अपने-अपने बच्चों के स्कूल में छुट्टी की खबर को लेकर पुष्टि करना चाहते थे। डी.सी. दफ्तर में काम करने वाले अधिकारियों का कहना था कि सोशल मीडिया की वजह से उन्हें सारी परेशानी झेलनी पड़ रही है क्योंकि किसी व्यक्ति ने गलत मैसेज वायरल कर दिया है।

क्या है मामला
यहां बताने लायक है कि पिछले 2-3 दिनों से व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक मैसेज वायरल हो रहा है कि श्री गुरु रामदास जी के प्रकाशोत्सव को लेकर पूरे प्रदेश में 26 अक्तूबर, 2018 को सरकार की तरफ से अवकाश घोषित की गई है। इस मैसेज के साथ प्रदेश के चीफ सैक्रेटरी की तरफ से हस्ताक्षर की हुई एक चि_ी भी भेजी जा रही है। जिससे हर किसी को पहली नजर में देखने पर ऐसा ही लगता था कि सरकार ने छुट्टी की घोषणा की है। इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों में भी छुट्टी की बात की जा रही है जबकि असलियत इससे बिल्कुल उल्ट है क्योंकि सरकार ने केवल अमृतसर जिले में ही छुट्टी की घोषणा की है। 

सरकारी चिट्ठी के साथ छेड़छाड़ करके किसी ने की शरारत
सरकार द्वारा जारी चिट्ठी और वायरल हो रहे मैसेज के साथ भेजी जा रही चिट्ठी पहली बार देखने में एक समान लगती है। मगर किसी ने बड़ी चालाकी के साथ कम्प्यूटर में चिट्ठी के साथ छेड़छाड़ कर सारी शरारत को अंजाम दिया है। अगर गौर से दोनों चिट्ठीयों को देखा जाए, तो पता लगता है कि कैसे असली चिट्ठी को फोटोशॉप में एडिट कर जिला अमृतसर की जगह पंजाब भर शब्दों को लिखकर इस धोखे वाले मैसेज को भेजा गया है।

Vaneet