चुनाव ड्यटूी दौरान गैर-उपस्थित रहने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन हुआ सख्त

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 11:45 AM (IST)

अमृतसर (दलजीत): विधान सभा मतदान की ड्यूटियों में गैर-उपस्थित रहने वाले 92 मुलाजिमों की तनख्वाहें रोकने के आदेश जिला प्रशासन की तरफ से जारी किए गए हैं। प्रशासन की तरफ से इस सम्बन्धित जहां मुलाजिमों के कारण बताओ नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं वहीं विभाग की तरफ से विधान सभा मतदान के लिए जिले के 7800 के करीब अध्यापकों की ड्यूटियां लगाईं गई थीं। इनमें से अब तक 25 अध्यापक ड्यूटी से गैर-उपस्थित पाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः चुनावी नतीजों को लेकर बोले नवजोत सिंह सिद्धू

जानकारी अनुसार मतदान के मद्देनजर जिला प्रशासन की तरफ से चयन ड्यूटी से गैर-उपस्थित रहने वाले मुलाजिमों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। प्रशासन की तरफ से चयन प्रक्रिया को बढ़िया ढंग के साथ करवाने के लिए तकरीबन समूह विभागों के मुलाजिमों की नियुक्तियां की गई थीं जिनमें से सबसे ज्यादा जिले में 7800 के करीब अध्यापकों की ड्यूटियां लगाईं गई थी, जिनमें से 25 के करीब अध्यापक ड्यूटी से गैर-उपस्थित रहे हैं। प्रशासन की तरफ से इन अध्यापकों के 19 और 20 फरवरी की तनख्वाह रोकने के शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अध्यापकों को भी नोटिस जारी किए जा रहे हैं। विभाग के उच्च अधिकारी ने बताया कि प्रशासन की तरफ से सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्रों में अध्यापकों की लगाई गई ड्यूटी की सूचियों को भेजा जा रहा है। अब तक जो भी सूची प्राप्त हुई हैं उनमें से 25 के करीब अध्यापकों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की तरफ से जो भी निर्देश आगे दिए जाएंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

वी.वी.आई.पी. के रिश्तेदारों की काटी चुनाव समय दौरान ड्यूटियां 
जिला प्रशासन एक तरफ विधान सभा मतदान में गैर-उपस्थित रहने वाले मुलाजिमों पर कार्यवाही कर रहा है तो दूसरी तरफ वी.वी.आई.पी. के रिश्तेदारों की तरफ से ड्यूटी लगने के बाद अपनी ड्यूटियां कटवा ली गई हैं। प्रशासन की तरफ से बिना पहुंच वाले मुलाजिमों की ड्यूटी नहीं काटी गई जबकि वी.वी.आई.पी. के रिश्तेदारों की ड्यूटियों काटी गई हैं। यहां तक कि कहीं बड़े प्रसाशनिक आधिकारियों की सिफारिशों पर ड्यूटियों काटी गई हैं। यदि चुनाव कमीशन इस मामले की गहराई के साथ जांच करें तो कई मुलाजिम ऐसे सामने आएंगे जिनकी ड्यूटियों लगीं हुई थी परन्तु वी.वी.आई.पी के दखल के बाद उनकी ड्यूटियां काटी हैं।

यह भी पढ़ेंः हरीश चौधरी ने Tweet कर विरोधियों पर किए प्रहार, कही यह बात

कार्यवाही करने से पहले मुलाजिमों का पक्ष जरूर सुने प्रशासन: अश्विनी अवस्थी
डेमोक्रेटिक टीचर्ज फ्रंट के जिला प्रधान अश्विनी अवस्थी ने बताया कि प्रशासन की तरफ से मुलाजिमों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं और तनख्वाह रोकने के आदेश दिए गए हैं। प्रशासन को कोई भी कार्यवाही करने से पहले मुलाजिमों का पक्ष जरूर सुनना चाहिए, क्योंकि कहीं न कहीं उनको कई परेशानियों ने घेरा हुआ होता है जिस कारण वह ड्यूटी पर नहीं पहुंच पाते हैं। उन्होंने बताया कि देश में चुनाव ड्यूटी है और जनगणना समय दौरान सभी मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई जाती हैं और मुलाजिम वर्ग पूरी लगन और मेहनत के साथ अपना काम करता है जो मुलाजिम बिना वजह ड्यूटी से गैर-उपस्थित रहे हैं उन पर कार्यवाही होनी जरूरी है।

प्रशासन की सख्ती के बाद गैर-उपस्थित रहने वाले मुलाजिमों की उड़ी नींद
विधान सभा मतदान में गैर-उपस्थित रहने वाले मुलाजिमों की अब प्रशासन की तरफ से सख्ती को देख कर नींदें उड़ गई हैं। मुलाजिम अब अपने बचाव के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। कई मुलाजिम तो ऐसे हैं जो अपनी पुरानी बीमारी का बहाना लाने की योजना बना रहे हैं और कई मुलाजिम ऐसे हैं जो कार्यवाही से डरते हुए चैन की नींद नहीं ले रहे। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में मुलाजिमों की गैर-हाजिरी की सूची और लम्बी हो सकती है और प्रशासन जल्द इस सम्बन्धित कोई कार्यवाही कर सकता है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News