दीवाली को हुए धमाके का मामला: पटाखा व्यापारी गोरा को गोदाम देने वाला आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 09:37 AM (IST)

जालंधर(वरुण): दीवाली वाली रात बाबा मोहन दास नगर में पोटाशियम की 50 बोरियों में हुए एक साथ धमाके के मामले में जालंधर पुलिस ने पटाखा व्यापारी गोरा को गोदाम देने वाले आरोपी हरजिंद्र जिंदी को गिरफ्तार कर लिया है जिसकी माननीय हाईकोर्ट से जमानत रिजैक्ट हो चुकी थी और वह जगह बदल-बदल कर रह रहा था। आरोपी को पुलिस ने जेल भेज दिया है। 

ए.सी.पी. नॉर्थ जसबिंद्र सिंह ने बताया कि थाना-1 के प्रभारी सुखबीर सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि हरजिंद्र उर्फ जिंदी पुत्र तेज सिंह निवासी गुरदेव नगर बी.एस.एफ. कालोनी में छिप कर रह रहा है। पुलिस टीम ने तुरंत वहां रेड कर उसको गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने बताया कि खाली प्लाट में बनाया गया गोदाम उसके भाई का है जिसकी विदेश में मौत हो चुकी है। उसके बाद से वह प्लाट की देखरेख कर रहा है। 

दीवाली पर चाइनीज पटाखों पर पुलिस की सख्ती होने के कारण पटाखा व्यापारी गुरदीप सिंह गोरा निवासी रियाजपुरा सैंट्रल टाऊन ने उससे पोटाशियम रखने के लिए जगह की बात की थी जिसके चलते जिंदी ने अपने भाई के खाली प्लाट में पोटाशियम की 50 बोरियां रखने की इजाजत दी थी। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि गोरा ने उसे कहा था कि आर्डर के हिसाब से वह प्लाट से पोटाशियम लेता रहेगा लेकिन दीवाली वाली रात हादसा हो गया। पुलिस ने गोरा समेत जिंदी को भी इस केस में नामजद किया था। गोरा को पुलिस ने 28 दिसम्बर को ही गिरफ्तार कर लिया था। गोरा ने तब पूछताछ में बताया था कि उक्त पोटाशियम वह लुधियाना के किसी पटाखा व्यापारी से खरीद कर लाया था लेकिन उसकी पहचान वह नहीं बता सका था। पुलिस ने आरोपी जिंदी को गिरफ्तार कर रिमांड पर भी लिया था और रिमांड खत्म होने पर उसे जेल भेज दिया गया। 

धमाके में 200 मीटर के दायरे में लोगों के घरों व गाडिय़ों को पहुंचा था नुक्सान
27 अक्तूबर, 2019 की रात बाबा मोहन दास नगर में जोरदार धमाका हुआ था। सोशल मीडिया में इस धमाके को आतंकी हमला तक करार दे दिया था लेकिन पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर देखा तो यह धमाका बच्चों की चाइनीज पिस्तौल के लिए तैयार होने वाली गोलियों में भरने के लिए इस्तेमाल की जाती पोटाशियम का था। खाली प्लाट में 50 बोरियां पोटाशियम की थीं। धमाके की आवाज डेढ़ किलोमीटर तक सुनाई दी थी। धमाके में 200 मीटर के दायरे में लोगों की इमारतों व गाड़ियों को काफी नुक्सान पहुंचा था जबकि 2 महिलाएं भी घायल हुई थीं। जिस समय धमाका हुआ था उसके कुछ सैकेंड पहले ही उक्त प्लाट के बाहर बच्चे खेल रहे थे लेकिन धमाके से पहले वह वहां से चले गए थे। 

Edited By

Sunita sarangal