Train यात्रियों को दिवाली का तोहफा, रेलवे बोर्ड देने जा रहा ये विशेष सुविधाएं

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 12:27 PM (IST)

चंडीगढ़ : दिवाली के मौके पर रेलवे बोर्ड यात्रियों को तोहफा देने जा रहा है। अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत साहिबजादा अजीत सिंह नगर मोहाली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 31 अक्टूबर तक स्टेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद स्टेशन पर पंजाबी संस्कृति की झलक दिखेगी। इसके लिए रेलवे करीब 28.20 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। महिला और दिव्यांग यात्रियों की सुविधा पर भी ध्यान दिया जाएगा। स्टेशन के प्रवेश द्वार पर पंजाबी संस्कृति और शहीदों के स्मारक चिन्ह लगाए गए हैं। स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई भी बढ़ा दी गई है। अधिकारी ने बताया कि दो प्लेटफॉर्म तैयार किये गये हैं और इसकी लंबाई बढ़ाकर 600 मीटर कर दी गयी है। एक अतिरिक्त लाइन का भी निर्माण किया गया है, ताकि ट्रेनों के गुजरने पर आवागमन में कोई परेशानी न हो। साथ ही दोनों प्लेटफॉर्म पर तीन-तीन लिफ्टें और एस्केलेटर लगाए जाएंगे, ताकि यात्री आसानी से प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 पर जा सकें।

फूड कोर्ट, फूड प्लाजा, एस्केलेटर, वेटिंग रूम होगा

इसके अलावा मोहाली स्टेशन को सुंदर और विश्वस्तरीय बनाने के लिए फूड कोर्ट, फूड प्लाजा, एस्केलेटर, मॉड्यूलर वेटिंग रूम, ए.टी.एम. आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। अधिकारियों का कहना है कि विभिन्न प्रतीक्षा कक्षों के साथ-साथ बेहतर कैफेटेरिया सुविधाएं भी जोड़ी गई हैं। प्रतीक्षालय को छोटे वर्गों में वर्गीकृत किया जाएगा। इसके साथ ही एक्जीक्यूटिव लाउंज और लघु व्यवसायिक बैठकों की भी व्यवस्था की गई है।

स्टेशन पर महिलाओं और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा

महिलाओं और विकलांग व्यक्तियों को विशेष सुविधाएं प्रदान की गई हैं। शौचालय ऐसी जगह बनाए गए हैं कि वे स्टेशन पर आसानी से दिख सकें। साथ ही यात्रियों को कई खास सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी दी जाएगी। मोबाइल चार्जिंग पॉइंट और अन्य सुविधाएं भी प्रदान की गई हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News