सावधान! कोरोना वैक्सीन की लिए भूलकर भी ना करें ऐसा वरना खाली हो जाएगा आपका खाता

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 12:26 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): कोरोना नामक डर से हर कोई भयभीत है जिसके चलते सभी इस डर से निजात पाना चाहते हैं लेकिन डर के नाम पर आप कहीं फ्राड का शिकार न हो जाए इसलिए सावधान रहिए क्योंकि कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने के नाम पर आजकल फ्राड कॉल आ रही है। इस कॉल पर के माध्यम से व्यक्ति आपसे आपका आधार कार्ड नंबर पूछेगा और इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा। इसके बाद उक्त व्यक्ति का दोबारा से फोन आएगा और वह आपके मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड (ओ.टी.पी.) के बारे में पूछेगा। उक्त ओ.टी.पी. बताते ही आपका बैंक अकाऊंट खाली हो जाएगा।
आजकल ठगी करने वाला उक्त गिरोह बेहद सक्रिय है जोकि खास तौर पर बुजुर्ग लोगों को अपना साफ्ट टारगेट बनाना चाहता है। इस संबंधी सोशल मीडिया पर अलर्ट के मैसेज खूब वायरल हो रहे हैं।

बैंक अधिकारी कहते है कि आपको किसी भी सूरत में अपना ओ.टी.पी. दूसरे व्यक्ति को नहीं देना चाहिए क्योंकि इसके जरिए ठगी करने वाले आपके खाते की रकम को साफ कर देगें और उसके बाद आपके पास अफसोस करने के सिवाए कोई और चारा नहीं बचेगा। इस संबंध में बैकों द्वारा समय-समय पर अपने खाता धारकों को मैसेज किए जा रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि कोई भी बैंक खाता धारक से उसका ओ.टी.पी. नंबर नहीं पूछता। इस संबंध में आप अपने मोबाइल पर आया हुआ मैसेज किसी के साथ शेयर न करें।

कुछ समय पहले लाटरी निकलने के नाम पर उक्त ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय था और बड़ी संख्या में लोग इन ठगों का शिकार बने थे। मीडिया द्वारा इस गंभीर मुद्दे को जोर शोर से उठाया गया और लोगों तक इस बारे में जानकारी पहुंची जिसके बाद यह गिरोह शांत होकर बैठ गया। अभी भी कई बार लाटरी के नाम पर कुछ फोन कॉल आ जाती है लेकिन लोग इसके झांसे में नहीं आते।

अब चूंकि कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हुई है। प्रशासन द्वारा सीनियर सिटीजन/कई वर्ग के अधिकारियो को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने हेतू कहा जा रहा है। इसके लिए प्रशासन द्वारा फोन करके कोई रजिस्ट्रेशन नहीं की जा रही। इसलिए सभी को इस बारे में पता होना चाहिए। कोई व्यक्ति यदि आपसे फोन पर रजिस्टरेशन करने के लिए कहता है तो उस फोन को नजरअंदाज कर दें।

बताया जा रहा है कि केवल पंजाब ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में भी इस गिरोह ने फ्राड करने के लिए अपना जाल बिछाया है। पिछले दिनों इस तरह के केस सुनने को भी मिले है। आप किसी से भी अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाऊंटर नंबर शेयर न करें।

वहीं सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने जानकारी शेयर करते हुए बताया कि उसके मोबाइल पर व्हट्सअप पर हैलो का मैसेज आया। उक्त मैसेज के बाद उक्त व्यक्ति ने कोरोना वैक्सीन संबंधी कई जानकारियां शेयर की। जो जानकारियां दी गई वह सटिक थी। इसके बाद कुछ दिनों तक कोई मैसेज नहीं आया और उसके बाद एक फोन कॉल आई और फोन करने वाले ने कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने हेतू पूछा। जिस व्यक्ति को फोन आया था उसने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए सहमति भरी। इसके बाद उसके मोबाइल पर मैसेज आया। इसके बाद फोन करने वाले ने मैसेज के बारे में पूछा तो उस समय वह बैंक में मौजूद थे।

उन्होंने तुरंत बैंक अधिकारियों से बात की। इसपर बैंक अधिकारियों ने ओ.टी.पी. शेयर करने को गलत बताया। इससे वह ठगी का शिकार होने से बच गए। आप भी ध्यान रखें और अपने मोबाइल पर आने वाले मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें। 

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News