कोविड संकट में वायु प्रदूषण से बचने के लिए न चलाएं पटाखे

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 06:36 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब की सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी और स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने लोगों से अपील की है कि वे कोविड -19 महामारी से बचने के लिए सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन करते हुए बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पटाखे न चलाएं। सिद्धू तथा चौधरी ने आज यहां संयुक्त बयान में कहा कि कोरोना से बचने के लिए त्योहार सुरक्षित तरीके से मनायें और कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकालों की सख़्ती से पालना करें। भीड़भाड़ वाले स्थानों से दूर रह कर अपने घरों में ही अपने परिवारों के साथ त्योहार मनाएं। घर से बाहर जाने की जरूरत पड़ने पर मास्क जरूर पहनें। 

मंत्रियों ने कहा कि स्वास्थ्य प्रोटोकोलों के अनुसार कंटेनमैंट जोनों में त्योहार सम्बन्धी किसी समागमों की अनुमति नहीं है। कंटेनमैंट जोंनों से आने वाले प्रबंधकों/स्टाफ/मेहमानों को समागमों का हिस्सा बनने की अनुमति नहीं होगी। कंटेनमैंट जोनों में रहने वाले लोगों को अपने घरों में त्योहार मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने 64 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों, अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम आयु के बच्चों को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी। 

प्रदेशवासियों को पटाखे चलाने से गुरेज करने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि दीवाली के मौके पर पटाखे चलाने से प्रदूषण का स्तर, खास करके सल्फर नाइट्रेट, मैग्नीशियम और नाईट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर कई गुणों बढ़ जाता है, जो हमारी सांस प्रणाली के लिए बहुत हानिकारक है और दमा, फेफड़ों के कैंसर और सांस लेने में तकलीफ जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। उन्होंने कहा कि हवा प्रदूषण का स्तर देश में प्रदूषण की तय सीमा पार कर गया है जो मानवीय शरीर के लिए हानिकारक है और खास कर दमा और फेफड़ों की बीमारियों से पीड़ित लोगों को सांस लेने में बड़ी मुश्किलें पैदा कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News