अध्यापकों से डाक का काम न करवाएं : विजय इंद्र सिंगला

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 09:25 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब के शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने हिदायत की कि अध्यापकों से डाक का काम न करवाया जाए बल्कि यह काम क्लर्क या नॉन टीचिंग स्टाफ से लिया जाए। सिंगला ने बताया कि सरकार के ध्यान में आया है कि कई स्कूलों में क्लर्क होने के बावजूद डाक का काम कम्प्यूटर या अन्य अध्यापकों से करवाया जा रहा है।

इस संबंध में पहले भी स्कूल मुखियों को हिदायत की थी कि जहां तक संभव हो सके डाक का काम क्लर्कों से ही लिया जाए। किसी स्कूल में क्लर्क नहीं है तो काम नॉन-टीचिंग स्टाफ से करवाया जा सकता है परंतु अध्यापकों को किसी भी सूरत में न दिया जाए। सिंगला ने स्कूल मुखियों को हिदायत की है कि डाक का काम नॉन-टीचिंग स्टाफ से लेने के लिए स्कूल स्तर पर प्रबंध किया जाए। अध्यापकों को सिर्फ बच्चों की पढ़ाई की तरफ ध्यान देने और मिशन शत-प्रतिशत के लिए प्रेरित किया जाए। 

मिड-डे मील का डाटा उसी दिन एप पर डालना जरूरी
 सिंगला ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा मिड-डे मील का डाटा फीड करने संबंधी कुछ जरूरी तबदीलियां की गई हैं। मंत्री ने कहा कि समूह स्कूलों में मिड-डे-मील संबंधी डाटा रोजमर्रा की मोबाइल एप पर फीड करना यकीनी बनाया जाए। कुछ स्कूल मिड-डे मील संबंधी एस.एम.एस. /डाटा अगले दिन अपलोड करते हैं, विद्यार्थियों की उस दिन की संख्या का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। यह डाटा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पोर्टल पर अपलोड करने में देर होती है। ऐसा न करने की सूरत में स्कूल प्रमुख या मिड-डे मील इंचार्ज जिम्मेदार होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News