किसानों को गुमराह न करें मुख्यमंत्री कैप्टन: मान

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2019 - 08:37 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) के प्रधान भगवंत मान ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पर किसानों को केवल चार रुपए 60 पैसे की सब्सिडी का ऐलान कर वोटों के लिए गुमराह करने और आदर्श चुनाव आचार संहिता की भी उल्लंघना करने का आरोप लगाया है। मान ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि गेहूं के समर्थन मूल्य (एम.एस.पी) में बारिश के कारण हुए बदरंग दाने पर मोदी सरकार की तरफ से 4.60 पैसे कटौती निंदनीय है। केंद्र की अकाली-भाजपा सरकार की इस धक्केशाही का हिसाब इन चुनावों में किसान खुद कर लेंगे। 

किसान कैप्टन सिंह के बहकावे में अब नहीं आयेंगे। उन्होंने कहा कि कैप्टन सिंह ने वादाखिलाफी करके जितने जख्म पंजाब के किसानों को दिए हैं उसके बाद तो अब यह मामूली सब्सिडी किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कने का ही काम करेगा। यह लोलीपोप प्रति एकड़ 100 रुपए भी नहीं बनता, जबकि प्रचार इस तरह किया जा रहा है जैसे कैप्टन सिंह ने किसानों के लिए ‘शाही खजाने' के दरवाजे खोल दिए हों। उनका दावा हैं कि कैप्टन सरकार इस ऐलान पर भी खरा नहीं उतरेगी क्योंकि 2002 से 2007 की सरकार के समय किसानों को जो 30 रुपए बोनस का ऐलान किया था, वह आज तक पूरा नहीं दिया। 

उन्होंने कैप्टन सिंह को सुझाव दिया कि यदि उन्होंने चुनाव जीतने के लिए किसानों को कुछ देना ही है तो दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह पंजाब के किसानों को गेहूं की कीमत स्वामीनाथन सिफारिशों के बराबर करे। आज पंजाब के किसान को प्रति क्विंटल 1840 रुपए भी नहीं मिल रहे जबकि दिल्ली का किसान 2616 रुपए प्रति क्विंटल कीमत ले रहा है। 
 

Vaneet