मरीज को वैंटीलेटर पर रख कर लाखों के बिल नहीं बना पाएंगे डॉक्टर:ब्रह्म महिंद्रा

punjabkesari.in Friday, Jan 25, 2019 - 08:14 AM (IST)

पटियाला (राजेश, परमीत): बड़े प्राइवेट अस्पतालों की तरफ से मरीजों और रिश्तेदारों की लाचारी का फायदा उठाकर की जा रही अंधी लूट पर पंजाब सरकार ने नकेल कसने की तैयारी कर ली है। सरकार आगामी बजट सैशन में क्लीनिकल एस्टैब्लिशमैंट बिल लाने जा रही है। इस बिल के लागू होने के बाद जहां प्राइवेट अस्पतालों की मनमानियां रुकेंगी, वहीं मरीजों से लूट बंद होगी।

कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने बताया कि इस बिल के लागू होने के बाद प्राइवेट अस्पताल वाले मनमर्जी के रेट नहीं ले सकेंगे। यहां कर्ज राहत सर्टीफिकेट बांटने आए ब्रह्म महिंद्रा ने बताया कि उनके पास कई सामाजिक संगठनों और आम लोगों की शिकायतें पहुंची थीं कि प्राइवेट अस्पतालों में वैंटीलेटर लगा कर मरीजों को रख लिया जाता है। रिश्तेदारों को कोई जानकारी नहीं दी जाती कि मरीज की हालत क्या है। मरीज जीता है या नहीं।

वैंटीलेटर पर रख कर लाखों रुपए के बिल बना दिए जाते हैं। इसको रोकने के लिए यह क्लीनिकल एस्टैब्लिशमैंट बिल लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस बिल के द्वारा अलग-अलग टैस्टों के रेट निर्धारित किए जाएंगे। कोई भी अस्पताल अपनी मनमर्जी के साथ रेट नहीं वसूल कर सकेगा। मरीजों के रिश्तेदारों को अस्पतालों की तरफ से जानकारी देनी पड़ेगी कि मरीज की हालत क्या है। कई बार सड़क हादसों में मरीज की मौत हो जाती है परन्तु रिश्तेदार उसे अस्पताल ले जाते हैं। अस्पतालों की तरफ से मरीज के रिश्तेदारों को बताया नहीं जाता कि उस की मौके पर ही मौत हो चुकी है परन्तु वैंटीलेटर पर लगा कर मरीज के रिश्तेदारों से पैसे वसूल लिए जाते हैं।

Anjna