ग्रामीण इलाके के डाक्टर सही तरीके से नहीं निभा रहे ड्यूटी

punjabkesari.in Thursday, Mar 29, 2018 - 11:33 AM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): विधानसभा में बजट सत्र के दौरान प्रश्नकाल में विधायक हरमिंद्र सिंह गिल के सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मङ्क्षहद्रा ने ग्रामीण इलाके में तैनात डाक्टरों पर तीखा निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पंजाब के ग्रामीण इलाके में तैनात डाक्टर अपनी ड्यूटी का सही तरीके से निर्वाह नहीं कर रहे। हालत यह है कि वे किसी को जवाबदेह ही नहीं हैं इसलिए वक्त आ गया है कि इन डाक्टरों को स्वास्थ्य विभाग में मर्ज कर दिया जाए।


उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने इमारतें तो बना दीं लेकिन डाक्टरों की तैनाती का कोई ठोस उपाय नहीं किया। नतीजतन बजट सत्र के दौरान विधायकों के ज्यादातर प्रश्न स्वास्थ्य सेवाओं पर ही केंद्रित रहे इसलिए अगर सभी विधायक सर्वसम्मति से 1100 ग्रामीण डाक्टर्स को स्वास्थ्य विभाग में मर्ज करने पर सर्वसम्मति जताएं तो प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतरीन हो सकती हैं। इस पर विधायक डाक्टर सुखविंद्र व विधायक कंवर संधू ने सहमति जताई लेकिन उन्होंने ग्रामीण डाक्टरों की वरिष्ठता को भी बरकरार रखने का समर्थन किया।

 

जनता लैंड प्रोमोटर्स द्वारा खरीदी जमीन की रजिस्ट्री नहीं 
विधायक बलबीर सिंह सिद्धू के सवाल का जवाब देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त रजिंद्र सिंह बाजवा ने कहा कि गांव पापड़ी में 46 कनाल 7 मरले शामलात जमीन जनता लैंड प्रोमोटर्स प्राइवेट लिमिटेड को 3 करोड़ रुपए प्रति एकड़ की दर से बेचने की अनुमति दी गई थी लेकिन इस जमीन की रजिस्ट्री नहीं हुई है। इस पर विधायक बलबीर सिद्धू ने सवाल उठाया कि कंपनी ने बिना रजिस्ट्री के ही वहां सड़क निर्माण कर दिया है, जो कानून का उल्लंघन है। इसी कड़ी में यह जमीन कंपनी को करीब 18 करोड़ रुपए में दे दी गई है जबकि इसकी कीमत 80 करोड़ रुपए के आसपास है। इस पर मंत्री ने जवाब दिया कि इस मामले में मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद निर्णय लिया जाएगा।

 

नकली कीटनाशकों की जांच का मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने बुधवार को किसानों को नकली कीटनाशक और नदीननाशक दवाओं की सप्लाई और बिक्री की मुकम्मल जांच करवाने का आश्वासन देकर दोषियों के खिलाफसख्त कार्रवाई की घोषणा की। अकाली विधायक बिक्रम सिंह मजीठिया द्वारा शून्यकाल में उठाए इस मुद्दे पर जवाब देते मुख्यमंत्री ने ऐसे मामलों की तह तक जाने का वायदा किया जिसके द्वारा किसानों को कथित डीलरों द्वारा नकली कीटनाशक और नदीननाशक बेचकर लूटा जा रहा है।
कैप्टन ने कहा कि फसल का नुक्सान करने वाले गुल्ली-डंडा नदीन के खत्म न होने के कारण घटिया कीटनाशकों के ऐसे उदाहरण 40-50 साल से मौजूद हैं। शून्यकाल में कांग्रेस के राजा वङ्क्षडग ने ट्रक आप्रेटरों के टैंडरों, कांग्रेस के दलबीर गोल्डी ने धूरी से संगरूर तक के टोल प्लाजा पर एम्बुलैंस सहित अन्य सुविधाओं की कमी व लोगों से दुव्र्यवहार के मुद्दे उठाए। कांग्रेस के बलविंद्र सिंह ने सभी सदस्यों को सुझाव दिया कि सदन में निजी दुश्मनियां निकालने की बजाय लोगों के मुद्दे ही उठाए जाने चाहिएं। अकाली दल के लखबीर सिंह लोधीनंगल ने सभी सदस्यों को सदन में सवाल उठाने के लिए पूरा समय न मिलने तथा कांग्रेस के हरप्रताप सिंह अजनाला ने शूगर मिल अजनाला में आ रही मुश्किलों का मुद्दा उठाया।

Punjab Kesari