पंजाब सरकार का फैसला, डॉक्टरों को प्रोबेशन के दौरान मिलेगा पूरा वेतन

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 08:23 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने एमबीबीएस डॉक्टरों को प्रोबेशन के दौरान पूरा वेतन देने के साथ सभी भत्तों के भुगतान को भी मंजूरी दे दी। 

इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में नए नियुक्त होने वाले डॉक्टरों के लिए ‘केवल मूल वेतन’ की शर्त को समाप्त करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय पहले से ही विभिन्न श्रेणियों जैसे पंजाब सिविल सर्विसिज (ज्यूडिश्यल ब्रांच), पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के सहायक अध्यापक/वैज्ञानिक तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों के लिए प्रयोग की जा रही प्रणाली के अनुरूप है।

वित्त विभाग की ओर से 5 जनवरी, 2015 को जारी अधिसूचना के अनुसार उपरोक्त श्रेणियों के अलावा राज्य सरकार के सभी नवनियुक्त कर्मचारी/अधिकारी, जिनमें एमबीबीएस डॉक्टर भी शामिल हैं, को प्रोबेशन के दौरान केवल मूल वेतन ही दिया जा रहा है। चिकित्सा अधिकारियों (एमबीबीएस) के साथ भर्ती हुए स्पैशिलिस्ट डॉक्टरों, मैडिकल अधिकारी (स्पैशिलिस्ट) को दी गई छूट के आधार पर वे सभी भत्तों सहित पूर्ण वेतन ले रहें हैं जबकि एमबीबीएस डॉक्टर मूल वेतन के 25 प्रतिशत एनपीए सहित मूल वेतन प्राप्त कर रहें हैं। इस कारण एमबीबीएस डॉक्टर सरकारी सेवाओं में आना पसंद नहीं  करते।

इस फैसले के बाद एमबीबीएस डॉक्टर को 15600-39100+5400 ग्रेड पे के साथ पूर्ण वेतन प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी। पंजाब लोक सेवा आयोग ने विभाग में मैडिकल अधिकारियों (जनरल) के 306 पदों की भर्ती के लिए 21 फरवरी को विज्ञापन दिया है ताकि राज्य भर के सरकारी अस्पतालों और डिस्पैंसरियों में डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा सके। एक अन्य फैसले के तहत पंजाब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, तकनीकी (ग्रुप बी) सेवा नियम, 2018 को मंजूरी दे दी है ताकि रिक्त पदों पर तकनीकी ग्रुप बी की विभिन्न रिक्तियों को भरा और पदोन्नत किया जा सके। यह नियम स्वास्थय एवं परिवार कल्याण के पैरामैडिकल और तकनीकी स्टाफ की पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Punjab Kesari