रजिस्ट्रियों से संबंधित दस्तावेज अब हो सकेंगे नि:शुल्क डाउनलोड: सरकारिया

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 09:00 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में मकान, दुकान, प्लॉट और वाणिज्यिक सम्पत्तियों की रजिस्ट्री के लिये लोगों को अब वकीलों या फिर ये दस्तावेज तैयार कराने वाले के लिए डीड राइटर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। 

सरकार ने ऐसे 19 दस्तावेजों को राजस्व विभाग की वेबसाइट पर डाल दिया है जहां ये नि:शुल्क डाउनलोड किए जा सकेंगे। राज्य के राजस्व मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इन दस्तावेजों में जरूरत मुताबिक संशोधन भी किया जा सकता है। इसके अलावा तहसीलदार दफ्तरों में काम कराने के लिए जाने वाले लोगों के जहन में जो सवाल होते हैं उनसे सम्बंधित 23 के जवाब भी वैबसाइट पर अपलोड किए गए हैं जिनमें शुल्क आदि भी जानकारी शामिल है। 

इससे लोगों को अब पूछताछ के लिए एक से दूसरे काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजस्व मंत्री के अनुसार राज्य सरकार लोगों को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के लिए वचनबद्ध है और इसलिए ये सभी सुविधाएं ऑनलाइन की जा रही हैं। इससे लोगों की जहां समस्याओं का निराकरण होगा। वहीं उनके समय और धन की भी बचत होगी।

उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इस मौके पर विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त विन्नी महाजन ने बताया कि ऑनलाइन किए दस्तावेजों में बिक्री नामा/बैनामा, मुख्तियार नामा आम, गहणे नामा बिला कब्जा, ब्लोर वाईका/फ्लैट की रजिस्ट्री, मनसूखी वसीयत नामा, मनसूखी मुख्तार नामा आम, हिबा/दान पात्र नामा, गहणे/रहण नामा कब्काा, इकरार नामा, तक्सीम नामा, संशोधन रजिस्ट्री नामा, वसीयत नामा, बिक्री नामा गहणे अधीन/बै बकायदगी रहण, बिक्री नामा (गहणे के हक), तबादला नामा, पट्टा/किराया/रेंट नामा और गोद नामा प्रमुख हैं।  

Vaneet