यहां करोड़ों की जमीन के मालिक हैं कुत्ते,लगता है स्वादिष्ट व्यंजनों का भोग

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 11:36 AM (IST)

पटियालाः पंजाब के लोग जहां कुत्तों के आतंक से परेशान हैं। वहीं पटियाला के एक गांव में इनकी पूजा कर कई व्यंजनों का भोग लगाया जाता है। हम बात कर रहे हैं राजपुरा के गांव खानपुर की। यहां लगभग 800 परिवारों को कुत्तों में सिर्फ भगवान नजर आता है। लोग तब तक खाना नहीं खाते जब तक कुत्ते को भोग न लगा लें।

 दशकों से हो रही है कुत्तों की पूजा
पटियाला-चंडीगढ़ रोड पर गांव खानपुर में दशकों से कुत्तों की पूजा होती आ रही है। ये कोई आम कुत्ते नहीं, बल्कि करोड़ों की जायदाद के मालिक हैं। यहां कुत्तों का राज चलता है। लगभग 160 बीघे जमीन यहां रहने वाले कुत्तों के नाम पर है। महंत सहित किसी भी व्यक्ति को दिन के 3 टाइम कुत्तों को भोग लगाने से पहले कुछ भी खाने की इजाजत नहीं है।

PunjabKesari

मिस्सी रोटी, लस्सी सहित दूसरे व्यंजनों का लगता है भोग
डेरे में भगवान शिव का मंदिर है। कुत्तों को मिस्सी रोटी, लस्सी सहित दूसरे व्यंजनों का भोग लगाता है। महंत डेरे के चबूतरे पर खड़े होकर आयो..आयो की आवाज लगाते हैं। देखते ही देखते दूरदराज बैठे कुत्तों का झुंड वहां इक्ट्ठा हो जाता है। महंत हाथों से इन्हें भोग लगाते है। उसके बाद श्रद्धालुओं को लंगर बांटा जाता है। सुबह शाम इनकी आरती की जाती है। दर्जनों गांवों के लोग कुत्तों से मन्नत मांगने आते है। लोग घरों से कुत्तों के लिए कई व्यंजन बनाकर लाते है। कुत्तों के नाम पर जमीन ठेके पर है। कमाई का पैसा डेरे के सुधार और कुत्तों की सेवा पर लगता है।

PunjabKesari

दान में मिली जगह को करवा दिया था कुत्तों के नाम
पटियाला के संस्थापक बाबा आला को जब उक्त डेरे में गद्दीनशीन बाबा भगवान गिरी जी की महानता का पता चला तो उन्होंने डेरे में जाकर बाबा से आशीर्वाद लिया। बाबा को डेरे के आस पास कई हजार एकड़ जमीन दान में देनी चाही, बाबा ने खुद अपने नाम पर जमीन लेने की बजाय बेजुबान कुत्तों के नाम पर जमीन करने को कहा, जिससे बाद में उनकी गद्दी पर बैठने वाले महंतों के मन में जमीन को लेकर लालच आए। तबसे जमीन कुत्तों के नाम पर ही है। डेरे में पहले गद्दीनशीन महंत भगवान गिरी जी जब तपस्या करने बैठते थे तो उस समय कुछ कुत्ते उनके साथ बैठे रहते थे। तप के बल का असर कुत्तों पर भी पड़ने लगा था। जब बाबा ने राजा से ली जमीन अपने साथ रहने वाले इन कुत्तों के नाम पर लिखवाई तो लोगों के मन में इनके प्रति और श्रद्धा भाव जगा। तबसे लोग इनकी पूजा करते रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News