2 रोगियों को संक्रमित खून देने पर डा. हरदीप सिंह सेठी व एस.एम.ओ. डा. कमल किशोर निलम्बित

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 08:15 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर/कपूरथला(अशवनी/धवन/महाजन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने सिविल अस्पताल फगवाड़ा में 2 रोगियों को संक्रमित खून देने तथा एक किशोर को मिसमैच खून चढ़ाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले में जांच करने के आदेश देते हुए कहा कि राज्य के सभी ब्लड बैंकों की तुरन्त चैकिंग की जाए।

उन्होंने कहा कि फगवाड़ा के ब्लड बैंक को फिलहाल बंद और संबंधित बी.टी.ओ. डा. हरदीप सिंह सेठी व एस.एम.ओ. डा. कमल किशोर को निलम्बित कर दिया गया है। इसी तरह से रविपाल का कांट्रैक्ट भी निलंबित कर दिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि कपूरथला के सिविल सर्जन को कहा गया है कि वह आपराधिक लापरवाही के मामले को लेकर पुलिस विभाग के पास दोषियों के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करवाएं। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर कपूरथला जिले में डिस्ट्रिक्ट ब्लड ट्रांसफ्यूशन कमेटी द्वारा सभी ब्लड बैंकों की जांच का कार्य अगले 3 दिनों में पूरा किया जाएगा। इस कमेटी का प्रमुख सिविल सर्जन होगा। 

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी ब्लड बैंकों की चैकिंग का कार्य अगले 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा तथा प्राइवेट ब्लड बैंकों की चैकिंग का कार्य मुख्यमंत्री ने 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इन ब्लड बैंकों की जांच फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन तथा पंजाब ब्लड व ट्रांसफ्यूशन कौंसिल द्वारा की जाएगी। मुख्यमंत्री के ध्यान में यह भी मामला लाया गया था कि डिस्ट्रिक्ट ट्रांसफ्यूशन कमेटियों द्वारा पिछले कुछ समय से ब्लड बैंकों की इंस्पैक्शन नहीं की जा रही है। 

सरकार ने अब सिविल सर्जनों से कहा है कि वे समय-समय पर ब्लड बैंकों के जांच के कार्य को यकीनी बनाएं और इस संबंध में पंजाब स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूशन कौंसिल को हर महीने सिविल सर्जनों को अपनी रिपोर्ट भेजनी होगी।  वहीं  सरकार  ने  कपूरथला  के सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वह फगवाड़ा सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक में वैकल्पिक प्रबंध करें तथा एक सप्ताह के अंदर ब्लड बैंक की इंस्पैक्शन का कार्य सम्पन्न करके उसे दोबारा कार्यशील बनाया जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News