ड्रेन उछली, सैंकड़ों एकड़ फसल पानी में डूबी

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 06:45 PM (IST)

सादिक, फरीदकोट (परमजीत): यहां से थोड़ी दूर गांव दीप सिंह वाला के पास से गुजरता सेम नाला बारिश के पानी के साथ भरकर उछल रहा है जिस करके सैंकड़ों एकड़ फसल पानी में डूब गई है। इस संबंन्धित नौजवान भारत सभा की तरफ से गांव दीप सिंह वाला में निकासी ड्रेन जिसमें बहुत ज्यादा केली, घास-फूंस और दिब होने के कारण पानी का निकास नहीं हो रहा और कई दिन से लगातार भारी बारिश पडऩे के कारण ओवर फ्लो हो गया जिस करके बहुत से किसानों की फसल डूब रही थी, का दौरा करके मौके का जायजा लिया। 

प्रैस नोट जारी करते हुए नौजवान भारत सभा के जिला प्रधान नौनिहाल सिंह ने कहा कि बारिश के साथ खेतों में काफी पानी भर जाने कारण करीब 200 एकड़ धान गहरे पानी में डूब गया। जिसका बड़ा कारण लंबे समय से सेम नाले की सफाई न होने के कारण ड्रेन पानी की भर गई और इसका पानी बाहर निकलकर किसानों की फसलों का नुक्सान कर रहा है। 

नेताओं ने कहा कि पंजाब के किसानों की हालत महंगाई और कर्जे ने दयनीय कर रखी है और ऊपर से कुदरती आपदा कारण किसानों की फसलें डूबने कारण और भी आर्थिक तौर पर तंगी आ सकती है। यदि विभाग के अधिकारी या जिला प्रशाशन अपनी जिम्मेदारी और ड्यूटी में लापरवाही न करे और समय सिर सेम नालों की सफाई होती रहे तो किसान ऐसी आपदा से बच सकता है।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों के धान डूब गए हैं उन्होंने पहले भी बहुत खर्च करके धान लगाया था। अगर समय पर पानी की निकासी का योग्य प्रबंध न किया गया तो सैंकड़ों एकड़ धान की फसल तबाह हो सकती है। उन्होंने मांग की कि खराब हुई फसल का मुआवजा दिया जाए और ड्रेन की तुरंत सफाई करवाई जाये। इस मैके पर जिला नेता नगिन्दर सिंह, दूनी सिंह, अवतार सिंह, परमजीत सिंह, हरजीत सिंह और सुखविन्दर सिंह भी उपस्थित थे।

 

Punjab Kesari