दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ी गई 434 करोड़ की हेरोइन, 126 ट्रॉली बैग में छिपाया था पूरा माल

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 11:39 PM (IST)

नई दिल्ली/लुधियाना(सेठी) - डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डी.आर.आई) ने " ओप्रेशन ब्लैक एंड वाइट " के तहत अफ्रीका से साहनेवाल (पंजाब ) तक " एक बड़े ड्रग्स नेक्सस का भंडाफोड़ " किया। कार्रवाई में दिल्ली, लुधियाना के साहनेवाल और हरियाणा से करीब 434 करोड़ की कीमत की 62 किलो हीरोइन और 50 लाख रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई है। इस मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कोर्ट में पेश कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 
PunjabKesari
विभागीय सूत्रों के अनुसार , इस मामले में 10 मई को एक एयर कार्गो खेप को बाधित करने के बाद 55 किलोग्राम हेरोइन की जब्ती की। जानकारी के अनुसार युगांडा के एंटेबे से शुरू होने वाला कार्गो दुबई के रास्ते नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आई जी आई) हवाई अड्डे के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में पहुंचा था। जिसमें "ट्रॉली बैग" होने की घोषणा की गई थी और डी.आर.आई टीमों द्वारा चेकिंग में पाया गया कि एक इम्पोर्टेड कार्गो खेप में कुल 55 किलो हेरोइन थी , जिसे ज़ब्त कर लिया गया। इम्पोर्ट की खेप में कुल 330 ट्रॉली बैग थे, जबकि 126 ट्रॉली बैगों की मैटल के खोखली ट्यूब अंदर छिपाकर रखा हुआ था, जिसका पता लगाना  बेहद मुश्किल था। 

इसके अतिरिक्त डी आर आई दिल्ली ने मामले की गहनता से जांच की, जिसके बाद इस कड़ी में पंजाब और हरियाणा राज्यों में कार्रवाई आरंभ की गई , जहां पंजाब के साहनेवाल के रामगढ एरिया स्थित  शू लैंड दुकान गोदाम पर मंगलवार देर शाम दबिश दी गई , जहां रमनजीत सिंह व नवजोत सिंह शूज , गारमेंट्स , एक्सेसरीज व ट्राली बैग्स (जो विदेशों से हीरोइन लेकर आने में इस्तेमाल होते थे) बेचने का कारोबार करते है। दोनों व्यक्तियों की दुकान और अन्य परिसरों की तलाशी के दौरान, डीआरआई अधिकारियों को 818 ग्राम  हीरोइन और 15.34 लाख से अधिक की नकदी बरामद हुई , जिसे जब्त कर लिया गया। 

इसके साथ लुधियाना डी आर  आई टीम ने दोनों अभ्युक्तों को गिरफ़्तार कर , दिल्ली डी आर आई को सौंप दिया। जबकि शेष 6 किलो हीरोइन व कई लाख नकद डीआरआई की टीमों ने हरियाणा से जब्त किया। अधिकारियों ने आपत्तिजनक खेप के इम्पोर्टर को गिरफ्तार कर लिया है और अन्य संदिग्धों से भी पूछताछ की जा रही है। विभाग मामले की आगे की जांच कर रहा है और अन्य संदिग्ध को भी जल्द गिरफ़्तार करेगा। उल्लेखनीय है, कि यह भारत में कोरियर , कार्गो , हवाई यात्री के माध्यम से हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। इसके साथ डी.आर.आई नारकोटिक्स पदार्थों की तस्करी पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है। 

वर्ष 2021 में डीआरआई द्वारा देश भर में हीरोइन की काफी बरामदगी देखी गई। 2021 के दौरान 3,300 किलो से अधिक हेरोइन जब्त की गई थी। इसके अलावा, जनवरी 2022 से, डीआरआई ने आई.सी.डी तुगलकाबाद, नई दिल्ली में एक कंटेनर से 34 किलो , कांडला पोर्ट व पिपावाव पोर्ट से एक कंटेनर से 205 किलो और 392 किलो यार्न (सुतली) सहित हीरोइन की महत्वपूर्ण जब्ती की थी। पिछले तीन महीनों में, कई मामले भी दर्ज किए गए हैं, जिससे हवाई यात्रियों से 60 किलो से अधिक हेरोइन जब्त की गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह खेप दिल्ली के एक इम्पोर्टर के नाम पर आयात किया गया था, लेकिन इस खेप के वास्तविक लाभार्थी साहनेवाल के दो व्यवसायी थे - रमनजीत सिंह और नवजोत सिंह। यह दोनों इस खेप के शिपर के सीधे संपर्क में थे। यहां तक कि एंटेबे (युगांडा) में स्थित पंजाब मूल के एक व्यक्ति पर पिछले लंबे समय से तस्करी के इस नेटवर्क को संचालित करने का संदेह है। सूत्रों ने यह भी खुलासा किया है कि इस ड्रग रैकेट को चलाने वाले गिरोह ने डीलरों और पेडलर्स का एक नेटवर्क बनाया था जो पंजाब और अन्य राज्यों में विदेशों से आयातित हीरोइन की आपूर्ति करता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News