धुंध में सावधानी से चलाएं वाहन, इन नियमों का भी रखें ख्याल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2023 - 04:37 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पिछले 2-3 दिनों से पड़ रहे घने कोहरे के कारण राज्य में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या बढ़ रही है। कोहरे के कारण कई जगहों पर भयानक दुर्घटनाओं की भी खबरें आ रही हैं। घने कोहरे से सावधानी ही बचाव है। सभी को वाहन चलाते समय नियमों और कानूनों का पालन करना चाहिए और कोहरे के दिनों में तेज गति से वाहन चलाने से बचना चाहिए। सड़क पर चलने वाले वाहनों को कोहरे से बचाव के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिएः-

रिफ्लैक्टरों का करना चाहिए इस्तेमाल

ट्रक, ट्रॉली आदि बड़े वाहनों के चालकों को रिफ्लेक्टर का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ताकि कोहरे को दूर से ही देखा जा सके और अन्य वाहनों को एक तरफ खड़ा किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने बताया कि कोहरे के दिनों में सड़क पर बनी पट्टियों की मदद से वाहन चलाने चाहिएं।

ट्रैफिक पुलिस को करना चाहिए है जागरूक

कोहरे के कारण हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस को वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। कॉलेजों, कार्यालयों और ट्रक यूनियनों में विशेष जागरूकता शिविर आयोजित किए जाने चाहिए और वाहन चालकों को यातायात नियमों और कोहरे में वाहन चलाने के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए।

मोबाइल का उपयोग न करें 

डी.एस.पी. सुल्तानपुर लोधी बबनदीप सिंह ने कहा कि सर्दी का मौसम आ गया है लेकिन हमें हर दिन की तरह ही अपने काम पर जाना पड़ता है, इसलिए मैं खुद सभी से अपील करता हूं कि इस धुंध भरे मौसम में गाड़ी चलाते समय अपना पूरा ध्यान गाड़ी पर रखें। मोबाइल का उपयोग न करें, वाहन की हैडलाइट कम बीम पर रखें तथा वाहन धीरे चलाएं, क्योंकि दुर्घटना से देर भली है।

बच्चों को वाहन देने से करें परहेज

 धुंध के दिनों में बच्चों को बिल्कुल वाहन चलाने के लिए नहीं देना चाहिए, बल्कि उनको स्कूल या ट्यूशन खुद छोड़ कर आना चाहिए। इससे बच्चे व दूसरे वाहन चालक भी सुरक्षित रहते हैं।

हाईवे पर अवैध कटों पर नकेल कसे विभाग

राकेश थिंद ने कहा कि नेशनल हाईवे पर कई जगहों पर लोग अवैध रूप से डिवाइडर तोड़कर अवैध कट बना लेते हैं और इन कटों के कारण भयानक दुर्घटनाएं भी होती हैं। इसलिए संबंधित विभाग और पुलिस विभाग को इन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

लो-बीम पर हैडलाइटें करें इस्तेमाल

घने कोहरे में कई वाहन चालक अपनी हैडलाइट को हाई-बीम पर रखते हैं लेकिन यह बहुत घातक हो सकता है। हाई-बीम पर रोशनी फैलती है और कोहरे में गाड़ी चलाते समय हाई-बीम पर लाइट रखने से सामने वाला दिखाई नहीं देता, जिससे दुर्घटना हो जाती है, इसलिए हेडलाइट्स को लो बीम पर रखना ही बेहतर है।

ओवर-स्पीडिंग से करें गुरेज 

लक्की धीर ने कहा कि कोहरे के दिनों में ओवरस्पीडिंग नहीं करनी चाहिए बल्कि आराम से वाहन चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वाहन हमेशा धीमी गति से चलाना चाहिए और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए घर से जल्दी निकलना चाहिए तथा रास्ते में तेज गति से वाहन नहीं चलाना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Editor

Neetu Bala