दवा विक्रेताओं में गुस्से की लहर, अनिश्चित समय के लिए दुकानें कीं बंद

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 04:14 PM (IST)

खन्ना (कमल): प्रदेश में नशों को रोकने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से सख्त हिदायतें जारी करके ड्रग इंस्पैक्टरों के अलावा सिविल और पुलिस अधिकारियों को भी दवा विक्रेताओं की अचानक चैकिंग करने के अधिकार देने के मामले में रोष के तौर पर आज खन्ना शहर के सभी दवा विक्रेताओं की तरफ से दुकानें बंद करके अनिश्चित समय के लिए हड़ताल कर दी गई है, जिसके चलते शहरवासियों और खास कर दवाएं लेने के जरूरतमंद मरीजों में हाहाकार मच गया है। 

नशे के साथ सम्बन्धित हर तरह की गतिविधि को रोकने, आरोपियों को काबू करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से नशों के खिलाफ शुरू की मुहिम को सफल करने के लिए सरकार की तरफ से सख्त हिदायतें जारी कर दी गई हैं, जिस कड़ी के अंतर्गत जिला लुधियाना के सिविल और पुलिस प्रशासन ने सांझी रणनीति के अंतर्गत काम करने का फैसला किया गया है। सरकार की तरफ से जारी निर्देशों के अनुसार सिविल और पुलिस के सभी अधिकारी दवा विक्रेताओं की अचानक चैकिंग करेंगे। अब ड्रग इंस्पैक्टर के साथ-साथ एस.डी.एम, तहसीलदार, डी.एस.पी., एस.एच.ओ. और एस.एम.ओ. भी दवा विक्रेताओं की चैकिंग कर सकते हैं, जिससे दवा विके्रताओं को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

इस सम्बन्धित बातचीत करते हुए कैमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान प्रितपाल सिंह ने बताया कि पहले कभी-कभार ड्रग इंस्पैक्टरों की तरफ से उनकी दुकानों पर छापेमारी की जाती थी परन्तु अब सरकार के नए फरमान से सभी सम्बधित अधिकारियों की तरफ से आए दिन उनकी दुकानों पर छापेमारी करके उनको परेशान किया जा रहा है जबकि अधिकारियों की तरफ से छापेमारी के दौरान उनको कोई भी नशीली वस्तु बरामद नहीं हो रही, परन्तु अधिकारियों की तरफ से की जा रही छापेमारी करके जहां उनकी इलाके  में बदनामी हो रही है, वहां माली नुक्सान भी पहुंच रहा है जिसके चलते पूरे जिला लुधियाना की कैमिस्ट एसोसिएशन ने सभी दवा की दुकानें अनिश्चित समय के लिए बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार दवा विक्रेताओं को बिना वजह तंग-परेशान करने का अपना यह फैसला वापस नहीं लेती तब तक दुकानें नहीं खोली जाएंगी। 

Vatika