नशे की ओवरडोज से एक और घर का बुझा चिराग, मची चीख-पुकार

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 03:09 PM (IST)

फिल्लौर(भाखड़ी): नशे की ओवर डोज से एक और नौजवान मुन्ना (23) की मौत हो गई। पिछले एक सप्ताह में एक ही गांव में नशे की ओवरडोज से यह तीसरी मौत हुई है। मुन्ना से पहले मीसा और मनी की मौत हो चुकी है। सबसे दुखद बात यह है कि इसी गांव गन्ना पिंड में 5 और युवक मौत की कतार में खड़े हैं जिनके नशे के टीके लगाने से पूरे जिस्म की नसें मर चुकी हैं। गांव केे जितने युवक नशे की इस दलदल में फंस चुके हैं वे सभी एक-दूसरे को एक ही सिरिंज से टीके लगाने के चलते एड्स ग्रस्त हो चुके हैं।

जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह में गांव गन्ना पिंड में नशे की ओवर डोज से 3 नौजवानों की मौत हो चुकी है। 6 दिन पहले मनी (22) की नशे का टीका लगाने के बाद ओवर डोज से मौत हो गई और 3 दिन पहले मीसा (23) की भी नशे का टीका लगाने के कुछ ही मिंटों में ओवर डोज के चलते मौत हो गई और आज मुन्ना (23) की भी नशे का टीका लगाते वक्त ओवर डोज के चलते मौत हो गई। एक ही सप्ताह के अंदर 3 नौजवान युवकों की मौत हो जाने से गांव में शोक और डर की लहर दौड़ गई। गांव वासी अपने बच्चों को लेकर चिंतित हैं कि वह अपने आने वाले भविष्य को कैसे बचा कर रखें। यह भी पता चला है कि तीनों मृतक युवक एड्स के शिकार हो चुके थे। मृतकों में 2 शादीशुदा थे जिसकी आज मौत हुई उसकी 2 लड़कियां भी हैं। अब चिंता का विषय यह है कि एड्स ग्रस्त ये नशेड़ी कहीं यह सौगात अपनी पत्नियों को तो नहीं बांट गए।

गांव के 5 और युवक खड़े हैं मौत की कतार में
गांव गन्ना पिंड में नशे की लत के शिकार 5 और युवक मौत की कतार में खड़े हैं, जो नशे का टीका एक-दूसरे को लगाते वक्त एड्स ग्रस्त हो चुके हैं। उनके शरीर की हालत यह है कि एक भी नस नजर नहीं आ रही। यहां तक कि शरीर के अंदर जो नसें लिंग और गर्दन के पास होती हैं उनमें बार-बार सुई लगाने के कारण पूरी तरह से गल-सड़ चुकी हैं। जख्मों में से पानी निकल रहा है,चमड़ी हड्डियों का साथ छोड़ चुकी है।

 

पहले अवैध देसी शराब तैयार करते थे अब चिट्टे का धंधा करने लगे
गांव गन्ना पिंड जो पहले अवैध रूप से देेसी जहरीली शराब तैयार कर तस्करी करने के कारण पूरे प्रदेश में मशहूर था अब यहां के ज्यादातर तस्करों ने चिट्टे के धंधे में पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। चंद रुपयों के कारण आसपास केे गांवों में चिट्टा बेचते हुए अब जब अपने ही गांव के बच्चे उस लत का शिकार होकर मौत के मुंह में जा रहे हैं तो उन्हें मरता देख कर भी सबक नहीं लिया जा रहा। मृतक के घर में शोक ग्रस्त बैठी महिलाओं ने कहा कि इन तस्करों का कुछ नहीं हो सकता पुलिस इन्हें नशीले पाऊडर के साथ पकड़ती है मुकद्दमा दर्ज कर जेल भेज देती है और ये जमानत पर बाहर आते ही दोबारा इस कारोबार में लग जाते हैं।

Content Writer

Vatika