हैरोइन तस्करी मामला: जेल में हुई थी रणजीत सिंह चीते व ट्रांसपोर्टर जसबीर सिंह में दोस्ती

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 08:57 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर पाकिस्तान से आए नमक की खेप से 532 किलो हैरोइन पकड़े जाने के मामले में कस्टम विभाग की तरफ गिरफ्तार किए गए ट्रांसपोर्टर जसबीर सिंह व इस खेप को लाने में मास्टरमाइंड माने जाने वाले अंडरग्राउंड चल रहे रणजीत सिंह उर्फ चीते की दोस्ती उस समय जेल में हुई थी जब दोनों ही हैरोइन तस्करी के मामले में जेल में बंद थे। 

जानकारी के अनुसार गांव हवेलियां व नौशहरां का रहने वाला रणजीत सिंह उर्फ राणा हैरोइन की तस्करी करने के सभी पैतरे जानता था और उसको सीमावर्ती इलाकों में बार्डर के कमजोर प्वाइंटस की भी जानकारी रहती थी जबकि ट्रांसपोर्टर जसबीर सिंह सफेद हैरोइन के काले कारोबार से अमीर बनना चाहता था और वह हैरोइन पीने का शौक भी रखता था यही कारण है कि जसबीर सिंह ने अपने बेटे हरप्रीत सिंह को भी इस काम में शामिल कर लिया क्योंकि किसी बाहर वाले व्यक्ति पर हैरोइन स्मगलिंग जैसे खतरनाक काम में विश्वास नहीं किया सकता था। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जसबीर सिंह व रणजीत सिंह ने जेल से बाहर आने के बाद हैरोइन की बड़ी खेप मंगवाने की योजना तैयार की और बीएसएफ की बार्डर फैंसिंग से नहीं बल्कि इस बार नया पैतरा बदला ताकि किसी को शक न हो। अमृतसर सहित पूरे पंजाब बार्डर में बीएसएफ व पंजाब पुलिस की सुरक्षा एजैंसियों कीसख्ती के कारण हैरोइन के दाम भी काफी बढ़ चुके थे और इसकी डिमांड भी काफी थी इसलिए दोनों मिलकर कुछ ऐसा करने की फिराक में थे जिससे वह रातोंरात अमीर बन जाए। अपने मकसद को अंजाम तक पहुंचाने के लिए दोनों ने इस बार आई.सी.पी. को जरिया बनाया। 


आई.सी.पी. पर कस्टम स्टाफ बदले जाने की भी थी जानकारी
रणजीत सिंह उर्फ चीते को आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर कस्टम स्टॉफ बदले जाने की भी पूरी जानकारी थी। जानकारी के अनुसार अभी एक महीना पहले ही आई.सी.पी. अटारी पर कस्टम विभाग की तरफ से पुराने स्टॉफ जिसमें सुपरिटैंडैंट, इंस्पैक्टर, हवलदार व अन्य कर्मचारियों का तबादला किया गया था और नया स्टॉफ तैनात किया गया था। आरोपी तस्करों को उम्मीद थी कि नया स्टॉफ नमक की खेप पर कोई ज्यादा ध्यान नहीं देगा और नमक की खेप में छिपाई गई हैरोइन आसानी के साथ निकाल ली जाएगी लेकिन नए स्टॉफ ने तस्करों की साजिश को पूरी तरह से नाकाम कर दिया। नमक का आयात करने वाले व्यापारी गुरपिन्दर सिंह ने भी इससे पहले दो बार नमक की खेप मंगवा ली थी और तीसरी बार नमक की खेप आने पर तस्करों को उम्मीद थी कि उनकी योजना सफल हो जाएगी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका।


कई राज जानता है ट्रांसपोर्टर जसबीर सिंह का बेटा हरप्रीत
कस्टम विभाग की तरफ से गिरफ्तार किए गए ट्रांसपोर्टर जसबीर सिंह का बेटा हरप्रीत सिंह भी 532 किलो हैरोइन के मामले में कई राज जानता है क्योंकि हरप्रीत सिंह ही तरनतारन के रहने वाले एक व्यक्ति की आई.डी.के जरिए सोशल नैटवर्किंग से काम कर रहा था और कस्टम विभाग की तरफ से की गई रेड के दौरान भी वह मौके से फरार हो गया फिलहाल हरप्रीत आज नहीं तो कल विभाग के शिकंजे में आ ही जाएगा लेकिन अपनी फरारी से उसने साबित कर दिया है कि वह इस मामले में महत्वपूर्ण कड़ीहै।

जांच में जुटी पुलिस
पंजाब में नशे के खिलाफ चलाए जा रहे पंजाब सरकार व पंजाब पुलिस के अभियान को आई.सी.पी. अटारी पर पकड़ी गई 532 किलो हैरोइन की खेप ने बड़ा झटका दिया है और साबित हो चुका है कि सरकार के दावे खोखले हैं क्योंकि यदि डिमांड है तभी तो सप्लाई हो रही है। इसको देखते हुए पंजाब पुलिस ने भी इस केस की अपने स्तर पर जांच शुरु कर दी है और कस्टम विभाग की तरफ से गिरफ्तार किए गए कश्मीर के हंदवाड़ा निवासी तारिक अहमद लोन को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इस मामले में पंजाब पुलिस की साक भी दाव पर लगी हुई है।


गांव हवेलियां के तस्करों की दूसरी पीढ़ी ने हैरोइन स्मगलिंग में की एंट्री
कस्टम विभाग की तरफ से हैरोइन की अभी तक की सबसे बड़ी खेप पकड़े जाने के मामले में एक बार फिर से रणजीत सिंह उर्फ चीते के रूप में गांव हवेलियां का नाम सामने आया है और कस्टम विभाग सहित कई सुरक्षा एजैंसियां चीते को गिरफ्तार करने के लिए गांव में छापेमारी कर रही हैं।गांव हवेलियां के इतिहास की बात करें तो पता चलता है कि यह गाव हैरोइन तस्करी के मामले में काफी बदनाम रह चुका है क्योंकि सीमावर्ती इलाके अजनाला व रावी दरिया के पास सटा होने के कारण यहां से हैरोइन तस्करी करना आसान था शुरुआती समय में सुरक्षा एजैंसियों ने इस गांव के कई नामी तस्करों को गिरफ्तार किया और जेल भेजा लेकिन अब इन तस्करों की दूसरी पीढ़ी ने भी हैरोइन तस्करी के काम में अपनी एंट्री कर ली है। रणजीत सिंह उर्फ चीता भी हैरोइन तस्करी के काम में दूसरी पीढ़ी की अगुवाई कर रहा है और उसके कई रिश्तेदार भी हैरोइन तस्करी के काम में शामिल हैं।

Vatika