मजीठिया केस और भोला ड्रग रैकेट की जांच कर रहे ईडी डिप्टी डायरैक्टर निरंजन सिंह का इस्तीफा

punjabkesari.in Friday, Oct 05, 2018 - 04:59 PM (IST)

जालंधर: मजीठिया केस और भोला ड्रग रैकेट की जांच कर रहे ईडी के डिप्टी डायरैक्टर निरंजन सिंह ने आज अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है। निरंजन सिंह विभाग की कारगुजारी से नाराज चल रहे थे। उनके द्वारा हाईकोर्ट में भी बयान दिया गया था कि विभाग के आला अधिकारी मुअत्तल करने की धमकी भी देते हैं।

निरंजन सिंह ने इस्तीफे में लिखा है कि वह अपने निजी कारणों से नौकरी से इस्तीफा दे रहे हैं। डिप्टी डायरैक्टर ने अपना लिखित इस्तीफा ईडी दफ्तर के प्रमुख गिरीश बाली को सौंपा है। अब विभाग ने तीन महीने के भीतर इस्तीफ पर मंजूरी या नामंजूरी का फैसला करना है।इस्तीफे में यह साफ नहीं किया गया है कि आखिरकार इस्तीफा देने की वजह क्या है। निरंजन सिंह वही अफसर हैं, जिन्होंने भोला ड्रग रैकेट मामले में पंजाब के पूर्व मंत्री और अकाली दल के वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से पूछताछ की थी। निरंजन सिंह ने गत सप्ताह मोहाली की अदालत  में कहा था कि मजीठिया ने पूछताछ के दौरान पूरा सहयोग नहीं दिया था।

साल 2015 की शुरुआत में ड्रग्स केस में मजीठिया की जांच के दौरान निरंजन सिंह का तबादला जालंधर से कोलकाता कर दिया गया था। उनके तबादले का मामला पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में पहुंचने पर अदालत ने उनके तबादले पर रोक लगा दी थी। साथ ही ड्रग्स केस के जांच अधिकारी के तौर पर भी उन्हें बरकरार रखने के आदेश दिए गए थे। साल 2016 में निरंजन सिंह इन्फोर्समैंट डायरैक्टोरेट के डिप्टी डायरैक्टर पदोन्नत हुए थे। वर्णनीय है कि निरंजन सिंह का अभी तीन साल का कार्यकाल बाकी था लेकिन उनके इस्तीफ के फैसले ने कई तरह के सवाल पैदा कर दिए हैं।     
 

Vaneet