अब पत्रकारिता नहीं कर पाएंगे अध्यापक, शिक्षा विभाग ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 12:50 PM (IST)

जालंधर/मोहाली(नरेंद्र मोहन, नियामियां): पंजाब में शिक्षा विभाग में सरकारी नौकरी करने वाले उन लोगों की खैर नहीं जो नौकरी के साथ-साथ पत्रकारिता भी कर रहे हैं। शिक्षा विभाग ने एक पत्र जारी करके ऐसे कर्मचारियों के लिए सख्त चेतावनी जारी करते हुए लिखा है कि अवहेलना करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने यह भी कहा कि अतीत में अगर किसी अधिकारी ने कर्मचारियों को पत्रकारी करने की अनुमति दी तो उसे भी रद्द माना जाएगा। 

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग की अपुष्ट सूची में 270 से अधिक ऐसे कर्मचारी हैं जो शिक्षा विभाग में अध्यापक इत्यादि की नौकरी कर रहे हैं और साथ-साथ पत्रकारी भी कर रहे हैं और कुछ अपनी पत्नी व पारिवारिक सदस्य के नाम पर पत्रकारी कर रहे हैं। वास्तव में शिक्षा विभाग को सरकार ने चेताया था कि विभाग के कुछ कर्मचारी अपनी नौकरी के साथ-साथ विभाग के अधिकारियों को धमकाने के इरादे से पत्रकारी कर रहे हैं। ये कर्मचारी-कम-पत्रकार सरकार की नीतियों के खिलाफ भी लिख रहे हैं। कुछ तो पत्रकारी से मानदेय अथवा वेतन भी ले रहे हैं जबकि शिक्षा विभाग में अपनी ड्यूटी करने में वे असफल हो रहे हैं। ऐसे कर्मचारियों में कुछ समाचार लिखने वाले पत्रकार हैं, कुछ कालम लेखक, कुछ पुस्तक लेखक और कुछ टी.वी. चैनलों पर बहस में भाग लेते हैं।

बिना अनुमति समाचार पत्र व टी.वी. में हिस्सा नहीं ले सकते कर्मचारी
डायरैक्टोरेट शिक्षा विभाग द्वारा जारी पत्र में सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली का हवाला देकर कहा गया है कि कोई भी सरकारी कर्मचारी बिना अनुमति के किसी समाचार पत्र अथवा किसी टी.वी. में समाचार, बहस में हिस्सा नहीं ले सकता। यह देखने में आया है कि कुछ कर्मचारी नामी समाचार पत्रों के लिए खुलेआम काम कर रहे हैं। कुछ पुस्तकें प्रकाशित करवा रहे हैं। पत्र में यह भी कहा गया है कि ऐसे कर्मचारी अपने सहयोगी कर्मचारियों और अधिकारियों को पत्रकारी के माध्यम से ब्लैकमेल कर सकते हैं। इसलिए ऐसे कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि कुछ पत्रकार ऐसे भी हैं जिनकी पत्नियां अथवा परिवार के सदस्य शिक्षा विभाग में कर्मचारी एवं अध्यापक हैं जो पत्रकारी के बल पर मनमाफिक जगहों पर तबादलों के लिए विभाग के अधिकारियों पर दबाव डालते हैं।

Edited By

Sunita sarangal