शिक्षा विभाग की 15 टीमों ने खंगाले 73 स्कूल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 08:01 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत शर्मा): शिक्षा विभाग की 15 टीमों ने आज जिले के 73 स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में 4 अध्यापक गैर हाजिर तथा 4 लेट पाए गए। टीमों द्वारा चैकिंग दौरान कई स्कूलों में खामियां भी पाई गई है। विभाग द्वारा संबंधित स्कूलों तथा अध्यापकों को अगली कार्रवाई के लिए नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंटरी शिशुपाल ने बताया कि इस औचक चैकिंग में जिले के 17 ब्लाकों के 73 स्कूल एक समय में चैक किए गए है जिसमें चार एलिमेंटरी स्कूलों के अध्यापक लेट पाए गए तथा चार अध्यापक गैर हाजिर पाए गए। शिशुपाल ने बताया कि इस औचक चैकिंग को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया था। कई स्कूलों में खामियां भी पाई गई हैं जिन्हें मौके पर ही दूर करवाया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को बनाए रखने के लिए अनुशासन को कायम रखा जाएगा। तथा किसी भी अध्यापक के लेट व गैर हाजिर पाए जाने पर उसके खिलाफ विभाग के नियमों अनुसार कार्रवाई की जाएगी। 

उनका कहना था कि शिक्षा विभाग की तरफ से सख्त निर्देश है कि स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को सुधारा जाए। शिशुपाल ने कहा कि प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की संख्या में इजाफा हो रहा है जिसमें स्थानीए लोगों, पंचों, सरपंचों और अध्यापकों का बहुत बड़ा योगदान है। जिला शिक्षा कार्यालय के हैड क्वार्टर ब्लाक अधिकारी चन्द्र प्रकाश ने बताया कि टीमों ने आज इंटर ब्लाक चैकिंग की है तथा समूचे स्कूलों के रिकार्ड को जांचा है इस दौरान स्कूल को हर पहलू से जांच की गई जिसमें हाजिरी रजिस्टर,बच्चों के पढऩे के क्लासरुम तथा बाथरुम व पीने के पानी की व्यवस्था शामिल थी।

 

Des raj