निराशाजनक नतीजे वाले अध्यापकों को शिक्षा विभाग नहीं जारी करेगा नोटिस: शिक्षा मंत्री

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 09:28 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं में निराशाजनक नतीजे लाने वाले सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को इस बार शिक्षा विभाग नोटिस नहीं जारी करेगा। 

विभाग द्वारा अध्यापकों को साथ लेकर शिक्षा के सुधार के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे। अध्यापकों की हर जायज मांग हर हालत में पूरी की जाएगी। ये शब्द पंजाब के शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने महां सिंह गेट में स्थित जगत ज्योति हाई स्कूल में बोर्ड की मैरिट में आए प्राइवेट स्कूलों के विद्याॢथयों को सम्मानित करने उपरांत पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुआ किया।


सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह और उनकी कैबिनेट ने जन सेहत और स्कूली शिक्षा को अपनी सूची के शिखर पर रखा है और हमारे बीमार शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए पहला कदम नकल को खत्म करना है। इस बार नतीजे काफी निराशाजनक रहे हैं, जिस कारण बहुत विद्यार्थी परीक्षा में सफल नहीं हो सके। हमें शिक्षा प्रणाली में बड़े स्तर लाने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है। 10वीं व 12वीं के नतीजों बारे विस्तार के साथ चर्चा की गई है और एक कोर कमेटी गठित करके तथ्यों की समीक्षा की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि निराशाजनक नतीजों के लिए इस बार अध्यापकों को नोटिस जारी नहीं किए जाएंगे, बल्कि प्यार के साथ समस्याओं का हल ढूंढा जाएगा। अध्यापक समाज का मार्ग दर्शन है और इसके कंधों पर बेहद बड़ी जिम्मेदारी है। अध्यापकों को स्कूली बच्चों को अपने बच्चे समझते हुए पढ़ाता चाहिए ताकि शिक्षा का पंजाब में बड़े स्तर पर सुधार हो सके। 

Vaneet