12वीं कक्षा के परिणामों से शिक्षा मंत्री हुए गदगद

punjabkesari.in Saturday, May 11, 2019 - 07:10 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित 12वीं कक्षा में छात्रों का पास प्रतिशत दर में बढ़ौतरी होने से शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने बोर्ड परीक्षाओं में आए बड़े स्तर पर सुधार के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह का धन्यवाद जाहिर किया है। 

शिक्षा मंत्री ने बातचीत करते हुए बताया कि पिछले वर्ष 2018 में बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम की दर 65.97 प्रतिशत थी, जबकि इस बार यह आंकड़ा 86.41 प्रतिशत को छू गया, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। मेरिटोरियस स्कूलों ने भी परिणाम में एक नया इतिहास बनाया है। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की शिक्षा के प्रति ईमानदार सोच के कारण, यह संभव हुआ है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री ओ.पी सोनी पिछले साल खराब नतीजों के कारण लगातार विभाग में व्यस्त हैं। जहां शिक्षकों, स्कूल के शिक्षकों और जिला शिक्षा अधिकारियों ने अच्छे काम का समर्थन किया, वहीं शिक्षा में अप्रशिक्षित रहने वाले शिक्षकों को भी तनाव में रखा गया। शिक्षा मंत्री द्वारा स्कूलों की निरंतर परीक्षा और शिक्षा मंत्री द्वारा दिए गए उचित मार्गदर्शन का परिणाम यह है कि सरकारी स्कूलों का परिणाम शानदार रहा है। 

ओ.पी सोनी ने सभी शिक्षा अधिकारियों और शिक्षकों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा है कि आपकी मेहनत ने पंजाब के बच्चों को नई दिशा दी है और इसका लाभ केवल उच्च शिक्षा के लिए ही नहीं है, बल्कि कई परिवारों को रोजगार में मदद मिलेगी। उन्होंने उन शिक्षकों की प्रशंसा की और कहा कि आपने बच्चों को जिस तरह से मार्गदर्शन दिया है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि इन मेहनती और ईमानदार शिक्षकों के लिए मेरा दरवाजा हर समय खुला है और मैं उनकी किसी भी मदद के लिए भाग्यशाली रहूंगा।

Vaneet